हिंदी निबंध

नशा निरोधक दिवस स्पीच 2019- International Anti Drug Day Speech in Hindi

नशा निरोधक दिवस स्पीच- 26 जून को हर साल नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य एजेंडा जनता में इसके अवैध उत्पादन और उनके सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा इसकी अवैध तस्करी और इससे जुड़े खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है। इस दिन का उद्देश्य इस समस्या के लिए ध्यान रखना, ड्रग्स और इसके उपयोग के उत्पादन की रोकथाम के लिए समर्थन में वृद्धि करना और छात्रों, युवाओं, उनके रिश्तेदारों और समुदाय की भलाई के लिए एक निर्णायक निवेश करना है। इसी को देखते हुए आज हम आपको पेश कर रहे है, International anti drug day essay, International day against drug abuse and illicit trafficking Nibandh essay, International anti drug day essay in hindi, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज का महत्व |


Onlinehindimaster.com


Anti Drug Day Speech in Hindi


सोमवार, या 26 जून, ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। महासभा, 1987 में इस दिन का निरीक्षण करने का निर्णय लिया मादक पदार्थों के सेवन से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप

समाचार की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल नशीली दवाओं और अपराध के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) दिन चिह्नित करने के लिए एक विषय का चयन करता है। इस साल यह ‘पहले सुनो’ है। यह दवाओं के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक पहल है और इस प्रकार बच्चों और युवाओं, उनके परिवारों और उनके समुदायों के कल्याण में एक प्रभावी निवेश है।

पिछले साल विश्व ड्रग समस्या पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र (UNGASS) पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चरणों नशीले पदार्थों की तस्करी के दुरुपयोग और अवैध से संबंधित मुद्दों की पूरी रेंज के लिए एक बहुमुखी, सामूहिक प्रतिक्रिया जुटाने के लिए ले लिया। सरकारों ने साथ मिलकर एक नया पथ आगे और अधिक प्रभावी और मानवीय है, और पीछे कोई भी छोड़ देता है कि चार्ट बनाने के लिए, एक बयान यूएनओडीसी द्वारा जारी कहा।


नशा निरोधक दिवस स्पीच


नीचे हम आपको बताएँगे, anti drug day essay in malayalam, anti drug day essay, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से इन हिंदी , International anti drug day essay, International anti drug day essay in hindi, 26 June 2018, International anti drug day 2018 theme, इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे 2019 International day against drug abuse and illicit trafficking Nibandh essay, ppt, essay in hindi on drug abuse and illicit trafficking, international drug day ppt in gujarati, june 26 world anti drug day, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से इन हिंदी यानी की विश्व नशा निरोधक दिवस पर हिंदी निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, जिसे आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है |

*


नशीले पदार्थों की तस्करी एक अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार और बिक्री शामिल है। ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) इस खतरे का अधिक व्यापक अध्ययन करने के लिए अवैध अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों की निगरानी और शोध कर रहा है। उनकी ड्रग रिपोर्ट में ड्रग्स एंड क्राइम्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का अनुमान है कि ड्रग्स का बाजार यूएस $321.6 अरब का है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का यह अवैध व्यापर लगभग 1% होने का अनुमान है। उत्तरी व्यापार मार्ग और बाल्कन क्षेत्र मुख्य ड्रग ट्रैफिकिंग क्षेत्र हैं जो पूर्वी और पश्चिमी महाद्वीपों में अन्य अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों के बड़े बाजार में अफगानिस्तान को लिंक करते हैं।

यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो अवैध मादक पदार्थों के दुरुपयोग और उसके उत्पादन के खिलाफ लड़ रहा है जिसे एक अंतरराष्ट्रीय अपराध माना जाता है। वर्ष 1997 में इस संगठन को संयुक्त राष्ट्र ड्रग कंट्रोल कार्यक्रम के साथ अंतर्राष्ट्रीय अपराध निवारण केंद्र में विलय करके स्थापित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग्स एंड क्राइम पर दुनिया भर में चल रहा है। संयुक्त राष्ट्र का यह विभाग उन योगदानों पर निर्भर करता है जो सरकारी संस्थानों द्वारा स्वेच्छा से किए जाते हैं।

अवैध नशीली दवाओं की तस्करी, अपराध दर में वृद्धि और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में सदस्यों की सहायता करने में मदद के लिए यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम अनिवार्य है। अपनी वार्षिक घोषणा में इस संगठन के सदस्यों ने अपने सभी रूपों में अवैध दवा उद्योग में बढ़ती अपराध दर से लड़ने और उनके मुकाबले करने के प्रयासों को मजबूत करने का संकल्प किया है।


International Anti Drug Day Essay in Hindi


छोटे बच्चो Kids को स्कूलों में अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के बारे में लिखना होता है (अंतर्राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के ऊपर दस लाइन लिखें ) पढ़ाया जाता है तथा उसमे हर क्लास के बच्चे in hindi for class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11 और class 12 इस तरह से इंटरनेट पर सर्च करते है व स्कूलों के प्रोग्राम व कम्पटीशन में भाग लेते है, नीचे हम आपको इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से, बतांएंगे आप अपने स्कूलों में कॉलेज में सुना सकते है |


 26 जून को, दुनिया ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का जश्न मनाएगी, जो अवैध दवाओं की समस्याओं के अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है।

महासचिव बान की-मून ने अपने संदेश में कहा, “हमें नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी से उत्पन्न विकास के लिए बड़ी बाधा को पहचानना चाहिए।” अवैध फसल पैदा करने और दवाओं का उत्पादन करने से पर्यावरण की धमकी मिलती है, दवा लेने से उपयोगकर्ताओं का खतरा खतरे में पड़ता है और अवैध दवा व्यापार कानून के शासन को कम करता है।

कोका पैदा करने के लिए, उदाहरण के लिए, किसान पेड़ काटते हैं और बहुत सारे पानी का उपयोग करते हैं। वनों की कटाई और क्षरण परिणाम हैं कोकीन उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों पर्यावरण को और नुकसान पहुंचाते हैं, क्योंकि वे स्थानीय धाराओं को जहर करते हैं। किसान, उनके परिवार और समुदाय गरीब हैं, क्योंकि उनकी भूमि उनकी आजीविका है |


You Also Like: 

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment

1 Comment