Blogging Motivational

Blogging Karne ke Liye Apne Aap Ko Motivate Kaise Kare in Hindi

Blogging Karne ke Liye Apne Aap Ko Motivate Kaise Kare in Hindi- हैल्लो फ्रेंड्स नमस्ते, कैसे हो सब मैं मिराज, एक बार फिर से स्वागत करता हूँ, आपका अपनी Multi Topic Blog, OHM , So फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट में मैं आपको बहुत ही Helpful जानकारी बताने जा रहा हूँ, जिसका नाम है की Blogging के लिए खुद को Motivate कैसे करते है। मैं उम्मीद करता हूँ, की आपको मेरे द्वारा बताई जाने वाली जानकारी पसंद आएगी।

दोस्तों आज कल ऐसे बहुत से लोग होते है जो, Internet के जरिये Online पैसा कमाना चाहते है, जिसमे Blogging First नंबर पर है, दोस्तों जैसा की हम जानते है की, जब तक हम Blogging क्या किसी भी काम में मेहनत नहीं करते है, तो उसमे Success नहीं पा सकते है और Blogging की तरफ अगर देखा जाए तो बहुत ही ज्यादा Competition हो गया है,

onlinehindimaster.com

ऐसे में बहुत से लोग होते है, जो ब्लॉग्गिंग Start कर देते है, But उनको यह बता नहीं होता है की, जब तक इसमें हम मेहनत नहीं करते है तब तक, कुछ भी हासिल नहीं कर पाते है, और जब उसमे उनको एक साल तक कुछ नहीं मिलता है तब, वह Blogging को छोड़ देते है, लेकिन दोस्तो मैं आपको बता दूँ की ऐसा करना गलत होता है, आप जब तक Blogging में मेहनत और लगन से अपना दिमाग नहीं लगाएंगे तब तक आपको इसमें Success नहीं मिलेगी,

इसलिए फ्रेंड्स आज मैं यह पोस्ट उन ही लोगो को लिए लिख रहा हूँ, जो Blogging में Demotivate होकर उसको छोड़ देते है, So फ्रेंड्स चलिए मैं आपको नीचे कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिनको Follow कर कर आप Blogging के लिए मोटीवेट हो सकते हो।

Blogging ke Liye Apne Aap Ko Motivate Kaise Kare

#Success Stories और Motivational Stories पढ़े

हमारा पहला Topic यह है की, सबसे पहले अपने आप को Motivate करे, तभी आप ब्लॉग्गिंग में अपना Career बना सकते है, इसलिए आप जब भी कभी Free हो तो Success स्टोरीज पढ़े, इससे आपको एक नया जोस मिलेगा, अगर आप Internet पर Motivational या Success स्टोरीज पढ़ना चाहते है, So फ्रेंड्स आप आसानी से पढ़ सकते है, और सबसे अच्छा यह है की, बाजार से या किसी मार्किट से महान लोगो की Success स्टोरीज Books मिलेंगी उनको भी पढ़ सकते है। अगर आप SupportMeIndia.Com , के Founder जुमेदीन खान की Success स्टोरी पढ़ना चाहते है, इस लिंक पर Click करे , इससे आपको कुछ सीख मिलेगी, I Hope की आप इस कहानी को पढ़ कर जरूर Motivate होंगे।

#अपने आप पर भी Belief करे

यह बहुत ही Important Topic है की, किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आप पर यकीन करना चाहिए तभी आप उस काम में Success हो सकते है, आपको Everyday यह जरूर सोचना चाहिए की अगर मैं, Blogging मेहनत से करूंगा तो 100% Success होगा, फ्रेंड्स अगर आप अपने आप पर Belief नहीं करते है तो किसी भी काम में Success नहीं हो सकते है, So फ्रेंड्स इसलिए आप अपने आप पर पूरा विश्बास रखो की मैंने, अगर यह काम को Start किया है, तो इसको पूरा जरूर करूंगा, और इसमें कामयाब जरूर होगा।

#रोज़ाना Blogging इंटरव्यू जरूर देखे

दोस्तों यह भी बहुत ही जरूरी है अपने आपको Blogging के लिए Motivate करना, अगर आप भी ब्लॉग्गिंग से Demotivate होते है, तो आप Everyday Blogging इंटरव्यू जरूर देखे, इसके लिए अगर आप Youtube पर बहुत सी Blogging Interview देख सकते है, अगर आप गूगल पर Best हिंदी Blogger का इंटरव्यू पढ़ना चाहते है, तो पढ़ सकते है, इसमें आपको यह सब पता चल जाएगा की वह Blogging में कैसे Success हुआ है, उसने ब्लॉग्गिंग में Career किन-किन Problem को Solve करके बनाया है, So फ्रेंड्स आप थोड़ा बहुत समय निकाल कर Success हिंदी ब्लॉगर का Interview जरूर देखे।

#Blogging में पैसा जरूर मिलेगा

मैंने बहुत से ऐसे ब्लॉगर देखे है, जिनका पैसा ना आने की बजह से Blogging को छोड़ देते है, या उनका ब्लॉग्गिंग में मन नहीं लगता है, So  फ्रेंड्स अगर आप भी पैसो के लिए ब्लॉग्गिंग कर रहे है, अगर आप भी Blogging स्टार्ट करके शुरू में ही पैसा कामना चाहते है, तो फ्रेंड्स आप Blogging में अपना Career नहीं बना सकते है, Because दोस्तों ब्लॉग्गिंग में पहली Earning करने में लगभग 1 Year लग जाती है, But फ्रेंड्स अगर आप मेहनत से Blogging करेंगे तो आपको इसमें जरूर पैसा मिलेगा। इसलिए Start में सिर्फ आप सीखिए फिर पैसा अपने आप आएगा।

#अपने से Popular Blogs पढ़ो कुछ New सीखो

So फ्रेंड्स अगर आपका भी Blogging में मन नहीं लग रहा है, और आप भी Blogging को छोड़ ना चाह रहे है, तो सबसे अच्छा तरीका यह है की अपने से पॉपुलर ब्लोग्स को रोज़ाना कुछ समय निकाल कर Read करो और उनसे कुछ सीखो, ऐसा करने से आपके अंदर कुछ महसूस होगा, और Motivate भी मिलेगा,

#Regular Blogging करे और रोज़ाना पोस्ट लिखे

जैसा की आप जानते ही होंगे की किसी भी Blog को Successful बनाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करना बहुत ही जरूरी है, अगर आप भी अपने Blog को एक Popular और Google पर Rank करना चाहते है, तो आपको रेगुलर ब्लॉग्गिंग करना होगा, और Everyday एक अच्छा सा कंटेंट लिखना भी जरूरी है, फ्रेंड्स मैं आपको यह Advice दे रहा हूँ की, अपने ब्लॉग के लिए आप एक अच्छी और Most Popular हिंदी Site पर Guest पोस्ट जरूर करे, इससे आपकी Site भी Rank करेगी और आपको Backlink भी मिलेंगी।

#Blogging में Rest भी जरूरी है

अब आप यह सोच रहे होंगे की, Blogging में आराम करना सही नहीं रहेगा, So फ्रेंड्स आप यह गलत सोच रहे है, अगर आप ज्यादा समय तक ब्लॉग्गिंग करोगे तो, यह आपके लिए सही नहीं रहेगा, इसलिए फ्रेंड्स ब्लॉग्गिंग में आराम करना भी बहुत जरूरी है, मैंने बहुत से Bloggers को देखा है, वह सारी रात सारे दिन Blogging में खुसे रहते है, But फ्रेंड्स ऐसा करना सही नहीं है, इससे आपके दिमाग पर और आँखों पर भी असर आ सकते है, इसलिए दोस्तों मैं तो आपको यही सलाह दूंगा की आप एक दिन या दो दिनों का गैप जरूर मारे,

#किस्मत बदलने में Time नहीं लगता दोस्त

Time हर किसी का एक जैसा नहीं रहता है, हर किसी की किस्मत बदलती रहती है, सभी का Time आता है, दोस्तों मैंने बहुत से ऐसे Popular Blogger की Stories पढ़ी है, जो Success तो हो जाते है, But जब उनको सफलता मिल जाती है, तो बह Blogging को Serious में नहीं लेते है, तो दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा की किस्मत बदलने में Time नहीं लगता है, यदि आज आपकी Income बहुत ज्यादा है तो Feature में कम भी हो सकती है, इसलिए फ्रेंड्स कभी भी Blogging के साथ मज़ाक ना करे, और Regular काम करे।

#Haters को भी जरूर Ignore करें

दोस्तों बहुत से लोग होते है, जो आपकी Success से जलते है और आपको Demotivate करते है, ऐसे लोगो को हम Haters कहते है, मान लीजिये की आप बहुत ही मेहनत से Blogging कर रहे है, तभी आपके पास एक इंसान आता है और आपको बह यह कहता है की, Bro यह आप क्या करते रहते हो पूरा- पूरा दिन, इसमें आपको क्या मिलेगा यह सब फालतू काम है, और आपको वह Full तरीका से Demotivate करेगा, But फ्रेंड्स आपको उसकी बातो पर Care नहीं करना है, अगर आप उस इंसान की बातो पर ध्यान दोगे तो, आप Blogging क्या किसी भी काम में Success नहीं हो सकते है, इसलिए फ्रेंड्स ऐसे लोगों की बातो को Ignore करे और दूर भी रहे।

#Interesting Niche को ही टारगेट करे

हर काम तभी शुरू करना चाहिए जब आपको उस काम में थोड़ी बहुत Knowledge हो, इसलिए फ्रेंड्स आपको अपने ब्लॉग का एक ऐसा Target Follow करना है, जिसमे आपको अच्छी नॉलेज हो, बिना कोई नॉलेज के कोई भी काम नहीं करे, दोस्तों अगर आप Blogging में कोई ऐसा Topic Choose कर लेते है जिसमे आपको कोई नॉलेज नहीं है, तो फ्रेंड्स आगे चल कर आपको दिक्कत ही दिक्कत आ सकती है, और एक दिन ऐसे ही आप Blogging को छोड़ सकते है।

#कभी हार नहीं माननी चाहिए

हमारा Last Topic यही है की, कभी भी किसी भी काम में हार नहीं माननी चाहिए, अगर आप हिम्मत हार जाते है तो आप Blogging में Success नहीं हो सकते है, और दोस्तो आपने यह सुना ही होगा की कोसिस करने वालो की कभी हार नहीं हो सकती है, Than फ्रेंड्स आपने जो भी काम Start किया है, उसको जरूर मेहनत से करो तभी आप Success हो सकते है।

Last शब्द

दोस्तों हमारे लास्ट Word यह है की अगर आपको हमारे यह सारे Topic अच्छे लगे हो और आप इनको पढ़ कर Motivate हुए हो, So फ्रेंड्स हमे Comments Box में जरूर बताये और सोशल मीडिया पर भी शेयर करे, ताकि और लोग भी इनको Read करके Motivate हों, और Blogging को नहीं छोड़े।

You Also Like :

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment