SEO

SEO Kya Hota Hai? SEO Kaise Kare [ SEO Full Guide in Hindi ]

हैल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप आसा करते है की आप बुल्कुल सही होंगे फ्रेंड्स हमने आपको अपनी वेबसाइट की पिछली पोस्ट में बताया था की अपनी वेबसाइट पर हाई ट्रैफिक कैसे बढ़ाते है, और फ्रेंड्स आज जो हम आपको यह जो आर्टिकल बताने जा रहे है ये आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है, जिसका नाम SEO Kya है और SEO कैसे करते है अपनी वेबसाइट को Rank कराने के लिए।

Onlinehindimaster.com

दोस्तों अगर आपने अपनी नई वेबसाइट बनाई है और अगर आप अपनी वेबसाइट को Rank करना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी होता है की SEO क्या है और SEO कैसे करते है, फ्रेंड्स हम आपको बता दें की SEO कोई कठिन काम नहीं होता है, लेकिन अगर आप अपनी किसी भी आर्टिकल में SEO नहीं डालते है तो वह पोस्ट rank नहीं करती है, दोस्तों आर्टिकल का Rank नहीं करना सबसे बड़ा कारण यही होता है,

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यही बताएंगे की SEO क्या होता है और SEO कैसे करते है, दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करके अच्छे से जान सकते है की SEO क्या होता है, और अपनी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए SEO क्यों जरूरी होता है, चलिए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय ना लेते हुए ये बता दे की SEO क्या है।

SEO Kya Hai [ What is SEO ]

दोस्तों माना की आपने किसी भी तरह की जानकारी को गूगल पर Search किया गूगल आपको वही वेबसाइट की पोस्ट दिखायेगा जिसने अपनी Website में यह आपके सर्च हुए जानकारी की पोस्ट डाली होगी और दोस्तों गूगल के जो सबसे पहले पेज पर आपकी जानकारी से related पोस्ट आती है समज लीजिये की उसका SEO बहुत ही अच्छा डला हुआ है, और उसकी वह पोस्ट में बहुत ही अच्छे से SEO की तैयारी की गई है, दोस्तों बैसे तो Google,Yahoo, और भी बहुत सारी website है जो पूरे वर्ल्ड का सबसे बड़ा Search Engine मानी जाती है, दोस्तों अब आप यह तो समझ ही गए होने की SEO क्या।

SEO Website Ke Liye Kyu Jaroori Hota Hai

दोस्तों माना की हमने एक New Website बनाई है और उस website को हम लोगो तक पहुँचाना चाहते है, और हमने उस वेबसाइट में लगभग 30 से 40 पोस्ट डाली है, लेकिन SEO का हमने उस वेबसाइट की पोस्ट में बिलकुल इस्तेमाल नहीं किया, दोस्तों इसी के कारण हमारी वेबसाइट की सभी पोस्ट बेकार जाती है और Search Engine तक नहीं पहुँच पाती है, दोस्तों हमको SEO के बारे में ज्यादा से ज्यादा knowledge होनी चाहिए तभी हमारी पोस्ट Search Engine तक पहुँच पाती है,

Search Engine Optimization Ke Prakar

दोस्तों अब आप हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी की SEO हमारी Website के लिए क्यों जरूरी होता है, और दोस्तों अब हम आपको यह भी बता दे की SEO के कितने प्रकार होते है, दोस्तों SEO के 2 प्रकार माने गए है,

1- On page- SEO

दोस्तों On page SEO वो होता है जो हमारी वेबसाइट के पोस्ट में ही करना होता है, जैसे  Meta description- अच्छे से अपनी पोस्ट में डाले ताकि Search Engine पर आपकी पोस्ट आ सके, Focas Keyboard- दोस्तों focas keyword वो होता है जिसकी वजह से हमारी पोस्ट rank करती है, आपको Focas keyword वही डालना है जिससे related आप पोस्ट डाल रहे है,

Internal link- वही लगाए जिससे रिलेटेड आप पोस्ट लिख रहे हो, Image- दोस्तों कहा जाता है की एक इमेज की Quality हमारी पोस्ट में लगभग 500 शब्दों की होती है, इसलिए हमको अपनी एक पोस्ट में 3 से 4 photos जरूर लगाने चाहिए और दोस्तों ध्यान रहे हमको पोस्ट से रिलेटेड इमेज ही लगाने चाहिए, Title- हम जो भी पोस्ट लिख रहे है, उसका Title ऐसा डेल जिसको ज्यादा google पर use ना किया हो, दोस्तों यह सब हमारे On pege- SEO के अंदर आते है। अगर हम इनको ध्यान लगाकर और अच्छी तरह से कर लेते है तो हमारी पोस्ट जल्दी rank होने लगती है।

2- Off page- SEO

दोस्तों Off page- SEO वो होता इसका प्रयोग हम अपनी पोस्ट के बहार करते है जैसे, Back link- दोस्तों हमको ज्यादा से ज्यादा Back link बनानी चाहिए, Guest post- दोस्तों इसका मतलब होता है की किसी की website पर जाकर अपना आर्टिकल submit करना, Personal- इस में हमे अपनी Country, डालनी चाहिए और अपनी पूरी History, डालनी चाहिए, Comment- दोस्तों हमको किसी भी ऐसी website पर कमेंट करना चाहिए जो गूगल पर ज्यादा Famous हो, Social Media- दोस्तों आपको ज्यादा से ज्यादा Social Media पर अपनी पोस्ट की Link शेयर करनी चाहिए ताकि अच्छे Visitor और View आये।

तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आजा का आर्टिकल कमेंट कर कर जरूर बताएं, और फ्रेंड्स आपको हमारा आर्टिकल  अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें।

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment

1 Comment