Health

Janiye Cancer kitne prakar ke hote hai? [Type of Cancer]

नमस्कार दोस्तों ! कैसे हो आप हम उम्मीद करते है की आप बिलकुल सही होंगे फ्रेंड्स आज हम आपको एक बहुत ही खतरनाक बीमारी के बारे में बताने जा रहे है, जो लगभग भारत में 30% लोगो को है, उस बीमारी का नाम है Cancer दोस्तों आज हम आपको इसी खतरनाक बीमारी के बारे में बताने जा रहे है, की यह यह बीमारी के कितने प्रकार होते है और उनसे कैसे बचा जाए।

दोस्तों Cancer की बीमारी एक ऐसी खतरनाक बीमारी होती है जिसका नाम सुनते है, डर सा लगने लगता है, क्योंकि दोस्तों यह बीमारी का रोग बच्चे से लेकर बूढ़े सभी को हो जाता है, अगर हम इसका इलाज सही बक्त पर नहीं कराते है और इस खतनाक बीमारी पर ध्यान नहीं देते है, तो हमको यह खतरनाक बीमारी और बढ़ जाती है और फिर हम अपनी जान गवा देते है। इसलिए फ्रेंड्स आज हम आपको इस Cancer की बीमारी से बचने के लिए और इसको जड़ से खत्म करने के लिए के लिए कुछ ऐसे उपाय लाये है जिनको फॉलो करके आप इस Cancer की बीमारी से मुक्ति पा सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स अब हम आपका ज्यादा समय ना लेते हुए इस आर्टिकल को शुरू करते है।



You Also Read- Liver kharab hone ke lakshan, karan or gharelu upay

Cancer ke prakar

फ्रेंड्स हम आपको बता दे की Cancer के कई प्रकार होते है, जो हमारी जानलेवा बीमारी बन जानते है, चलिए दोस्तों अब जानते है की वह कौन कौन से होते है।

  • त्वचा का कैंसर- फ्रेंड्स स्किन कैंसर यह एक ऐसा कैंसर होता है जो, महिला और पुरुष सभी को हो जाता है, लेकिन दोस्तों यह Skin Cancer ज्यादातर महिलाओं को होता है,क्योंकि फ्रेंड्स महिलाएं ज्यादा से ज्यादा skin creams को उसे करती है, और इसी के कारन यह रोग हो जाता है। चलिए अब इससे बचने के कुछ उपाय बताते है।1- त्वचा पर ज्यादा से ज्यादा नारियल के तेल और बादाम के से मालिश करे,
    2- Vitamin D भरपूर मात्रा में लेना चाहिए,
    3- घर से बहार निकलते बक्त सिर्फ suns cream का प्रयोग करे।
  • मुँह का कैंसर- दोस्तों मुँह के कैंसर को हम मौखिक कैंसर भी कहते है यह ज्यादातर उन लोगो को होता है, जो धुम्रपान करते है दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा की धुम्रपान कई प्रकार के होते है जैसे – गगन खाना, शराब पीना, तम्बाकू खाना, सिगरेट पीना या पान मसाला ज्यादा खाना, फ्रेंड्स ऐसे लोगों को मुँह का कैंसर ज्यादा होता है। अब चलिए दोस्तों इससे बचने के कुछ उपाय भी बता देते है।
  • Is post se related- Bukhar ko jad se khatm karne ke kuch gharelu upay

    • 1- धुम्रपान- दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की मुँह का कैंसर उन लोगो को ज्यादा होता है जो लोग धुम्रपान करते है। इसलिए फ्रेंड्स अगर आपको मुँह के कैंसर से बचना है तो आपको धुम्रपान  करना छोड़ना ही पड़ेगा।
      2- सुबह को हमे रोज़ाना अच्छी तरह से दांत माँजना और मुँह की सफाई करनी चाहिए।
    • ब्रेन कैंसर- जैसा की हम लोग जानते है की ब्रेन कैंसर को हम ब्रेन ट्यूमर भी कहते है जो बहुत ही खतरनाक होता है, अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो इंसान को फिर इसे रोक पाना मुश्किल हो जाता है। यह ज्यादातर उन लोगो  को होता है जो अपने दिमाग पर ज्यादा काम लेते है। फ्रेंड्स इसका इलाज सिर्फ सेर्जेरी या कीमोथेरेपी के आधार पर किया जा सकता है।
    • फेफड़ों का कैंसर- फ्रेंड्स जैसा की हम सभी जानते है की यह एक बहुत ही खतरनाक होता है, और दोस्तों हम आपको बता दें की यह भी उन लोगो को होता है जो लोग ज्यादा सिगरेट, बीड़ी, या हुक्का पीते है। इससे बचने के कुछ उपाय।1- मीठी चीज़ नहीं खाना चाहिए इसके साथ साथ मीट भी बहुत कम खाएं,
      2- हरी सब्जिया ज्यादा से ज्यादा कहानी चाहिए ,
      3- रोज़ाना सुबह को एक गिलास पानी पीना चाहिए।
      4- सिगरेट, बीड़ी या हुक्का कभी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे ही lungs cancer होता है।
    • ब्लड कैंसर- फ्रेंड्स हम आपको  बता दें की यह रक्त कैंसर उन्ही  लोगों को होता है, जो लोग अपने खान पान में गलत आहार लेते है या धूम्रपान ज्यादा करते है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है की अपने खान पान में ध्यान दें, ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जिओं का सेवन करें और धुम्रपान  कभी ना करें।
    • गले का कैंसर- फ्रेंड्स हम आपको दें की यह गले का कैंसर किसी भी ब्यक्ति को हो सकता है, इससे बचने के लिए हमको रोज़ाना स्वाथ्य पानी से  अपने गले सफाई करनी चाहिए मतलब की रोज़ाना एक गिलास पानी से अच्छे से कुल्ली करे।  और धूम्रपान भी बहुत कम करे।

    Yeh bhi pade- Piliya ke lakshan or gahrelu upay



    तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल की कैंसर के प्रकार क्या होते है और इनसे कैसे बचा जाए, दोस्तों अगर आपको इनके बारे में कुछ भी पूंछना हो या बताना हो तो हमसे कमैंट् कर कर पूँछ सकते है, और दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर दोस्तों अच्छा लग हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें

                                                                                धन्यबाद

     

    Miraj Khan
    Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

    Leave a Reply