Health

Cancer ke lakshan, karan or gharelu upay

हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप एक बार फिर से हम आपका स्वागत करते है अपनी वेबसाइट पर, जिसका नाम है onlinehindimaster.com पर फ्रेंड्स जैसा की हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया की कैंसर के कितने प्रकार होते है और उन से कैसे बचा जाए और दोस्तों अब हम आपको बताएँगे की Cancer के लक्षण, कारण क्या होते है, और इनसे कैसे बचा जाए वह भी घरेलु उपाय से, चलिए जानते है।

दोस्तों जैसा की हम सब लोग जानते है की यह बीमारी बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है जिसका सही टाइम पर इलाज नहीं कराया जाए तो यह एक बहुत  खतरनाक मोड़ ले लेती है, और हम अपनी जान से हाथ धो बैठ ते है,  दोस्तों ज्यादातर यह Cancer की बीमारी उन लोगो को होती है जो गगन, तम्बाकू, शराब या सिगरेट पीते है, इसलिए दोस्तों हमको कभी भी धुम्रपान नहीं करना चाहिए, चलिए दोस्तों अब हम जानते है की यह Cancer की बीमारी किन कारणों से होती है और इसके कुछ  उपाय।

You Also Read- Cancer ke prakar or bachab jane hindi me

Cancer ke lakshan or karan





1- Suddenly बजन कम होना- फ्रेंड्स अगर आप एक्सरसाइज, डायटिंग या जिम नहीं कर रहे है और अगर आपका बजन कम होने लगता है, तो समझ लीजिये की आपको Cancer के रोग की बीमारी के लक्षण होने लगे है।

2- धुम्रपान करना- फ्रेंड्स हम आपको बता दे की यह Cancer के रोग का हो जाना उन लोगो के लिए ज्यादा होता है जो धूम्रपान करते है।

Sharab ki lat ko kaise chode jaane gharelu upay

3- नमक ज्यादा ना खाएं- दोस्तों क्या आपको पता है की हमको नमक से भी cancer का रोग हो जाता है, जी हां दोस्तों आपने बिलकुल सही सुना है हमको cancer का रोग नमक ज्यादा खाने से भी हो जाता है। इसलिए कभी भी ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे ही हमारा B.P बढ़ता है।

4- शरीर का दर्द ज्यादा दिन तक रहना- दोस्तों बैसे तो हमारे शरीर में दर्द कुछ न कुछ बजह से  होता ही रहता है, और वह टेबलेट्स खाने से रुक जाता है, लेकिन फ्रेंड्स अगर हमारे शरीर में दर्द है और वह टेबलेट्स से भी नहीं रुक रहा है तो इसकी एक और भी बजह भी हो सकती है वह है Cancer,

5- फ़ास्ट फ़ूड ना खाएं- बैसे तो दोस्तों हमको फ़ास्ट फ़ूड खाने से बहुत सारी बीमारिया हो जाती है लेकिन क्या आपको यह पता है की इनको खाने से हमे cancer की बीमारी भी हो सकती है, इसलिए फ्रेंड्स हमको फ़ास्ट फूफ बहुत ही कम खाना चाहिए।

6- पेट का कैंसर- दोस्तों अगर हम को ज्यादा दिनों तक कब्ज रहता है तो पेट के कैंसर की सम्भाबनाएँ बढ़ जाती है।

7- पेशाब करते बक्त खून आना- कैंसर का एक कारण यह भी हो सकता है अगर हमको पेशाब के बक्त खून आता है और पेशाब में ज्यादा जलन होती है,

8- थकान महसूस होना- फ्रेंड्स बैसे तो हम काम करते है तो हमको थकान सी महसूस होना आम बात है लेकिन बिना काम किये थकान रहना ज्यादातर cancer के लक्षण होते है।

9- मीट ज्यादा खाना- जैसा की दोस्तों हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया की मीट खाने से भी cancer की बीमारी के लक्षण होते है, इसलिए हमको मीट बहुत ही कम खाना चाहिए।

10- वेजिटेबल आयल- दोस्तों अगर हम अपने खाने में ज्यादा वेजिटेबल आयल ज्यादा कहते है तो, हमको cancer या हार्ट अटैक की बीमारी के लक्षण हो जाते है।

Cancer se bachne ke gharelu upay

दोस्तों हम आपको बता दें की cancer से बचने के लिए हमको यह जानना जरूरी होता है की हमको कैंसर किन करने से हुआ है तभी हम कैंसर का अच्छे से इलाज कर सकते है।



1- पानी- दोस्तो हमारा कैंसर से बचने से  बचने के लिए पहला टॉपिक यह है की अगर हमको कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे है तो रोज़ाना एक से 2 गिलास पानी सुबह को पीना चाहिए।

2- हल्दी- दोस्तों हल्दी कैंसर के बचने में आयुर्वेदिक दवा है, इसलिए हमको खाने में ज्यादा से ज्यादा हल्दी डालनी चाहिए, या एक गिलास में एक चम्मच हल्दी डालकर भी पी सकते है।

3- धुम्रपान- फ्रेंड्स आपको यह तो पता ही होगा की धुम्रपान करने से हमको बहुत सारे रोग हो जाते है, लेकिन उन सब में से मुख्य बीमारी है कैंसर की दोस्तों हमको कैंसर की बीमारी सबसे ज्यादा धूम्रपान करने से होती है,

4- सोयाबीन- दोस्तों हमको ज्यादा से ज्यादा सोयाबीन खाना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जो हमारी कैंसर की  जड़ से ख़त्म कर।

5- करेले का रस- फ्रेंड्स करेले का रस बैसे तो बहुत सारी बीमारियों में काम आता है लेकिन यह हमारी कैंसर की बीमारी में  काम आता है, इसलिए फ्रेंड्स हमको रोज़ाना लगभग आधा गिलास करेले का रस पीना चाहिए।

6- ताजा भोजन ही खाएं- दोस्तों कैंसर से बचने के लिए हमको रोज़ाना ताजा भोजन और स्वस्थ्य भोजन ही खाना चाहिए कभी भी रखा हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए।

7- बादाम और किसमिस- दोस्तों हमको रोज़ाना 4 से 5 बादाम और 100 ग्राम किसमिस कहानी चाहिए, इससे कैंसर की बीमारी में बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

8-  हरी सब्जियां- फ्रेंड्स हम आपको बता दें की हरी सब्जियां कैंसर के रोग में सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है, इसलिए हमको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां ही खानी चाहिए।

Is post se related- Liver kharab hone ke lakshan, karan or gharelu upaye

Cancer se bachne ke kuch tips

  • दर्द नाशक दवाइयों का कम सेवन करें
  • अपने शरीर में कभी भी Vitamin D की कमी ना होने दें
  • Daily exercise करे और योग भी करे
  • कैंसर का शक होने पर Doctor से कराएं तुरंत इलाज
  • ज्यादा लोगों से यौन सम्बन्ध ना रखे
  • ड्राई फ्रूट्स ज्यादा से ज्यादा खाएं
  • ग्रीन टी ज्यादा से ज्यादा पियें क्योंकि यह हमारे weight को control में रखती है
  • कही पर भी ज्यादा देर तक ना बैठे
  • अपने शरीर में calcium की कमी ना होने दें।

तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल की Cancer ke karan, lakshan और gharelu upay कैसे लगे आपको हमे कमेंट कर कर  जरूर बताये, एक बात और अगर दोस्तों हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें।

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply