Health

Liver Kharab Hone Ke Lakshan Karan or Gharelu Upay in Hindi

हैल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप हम उम्मीद करते है की आप बिलकुल सही होंगे दोस्तों एक बार फिर से हम आपका स्वागत करते है Aapka onlinehindimaster.com पर फ्रेंड्स आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताएँगे की हमारा Liver क्यों ख़राब होता है, इसके क्या कारण है, और इसके कुछ घरेलु उपाय भी और दोस्तों वह भी सब हिंदी में।

दोस्तों Liver हमारे शरीर का एक ऐसा Part होता है अगर यह नहीं हो तो हम मुश्किल से ही जीवित रह पाएंगे, क्योंकि दोस्तों हम Liver की वजह से ही खाना पचाता पाते है, और इसी की वजह से हमें एनर्जी भी प्रदान होती है,

यह हमारे पेट की Right साइड की ओर नीचे की तरफ होता है, दोस्तों हमको जैसे ही हमारे Liver में कोई भी खराबी दिखे तो तुरंत इलाज कराना चाहिए क्योंकि अगर हम इसका इलाज जल्दी और टाइम पर नहीं कराते है तो हमारा Liver ख़राब हो जाता है,

दोस्तों हम सब यह तो जानते ही है की Liver को हम हिंदी में जिगर भी कहते है, चलिए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय ना लेते हुए यह बता दें की Liver के ख़राब होने के कारण और कुछ घरेलु उपाय। फ्रेंड्स हमको Liver ख़राब होने के घरेलु उपाय से पहले यह जानना जरूरी है की हमारा लिवर किन करने से ख़राब होता है।

You Also Read

Liver kharab hone ke karan

      • दर्द को दूर करने वाली दवाओं का ज्यादा उपयोग करना।
      • फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन करना।
      • शराब और सिगरेट ज्यादा पीना।
      • अंग्रेजी दवाओं का Side effect करना।
      • गन्दा मीट खाना या दूषित पानी का प्रयोग करना।
      • खाने में ज्यादा मसाले वाली चीज़ खाना, या ज्यादा तेल वाली।
      • पेट के Right हिस्से की ओर ज्यादा दर्द होना।
      • ज्यादा दिनों तक कब्ज का शिकार रहना।
      • जहाँ पर Liver होता है उस जगह पर हल्का दबाने से दर्द होना।
      • पेट की पाचन शक्ति ख़राब होना।
      • एसिडिटी या पेट में ज्यादा गैस वनना।
      • पेट सूजन बढ़ना या छाती भारी लगना।
      •  दौड़ने पर जल्दी साँस फूल जाना, Liver ख़राब होने के कारण होते है।
      • किसी भी तरह के खाने में स्वाद ना लगना।

    फ्रेंड्स यह तो थे लिवर ख़राब होने के कारण, हमने आपको यह जो भी Liver ख़राब होने के कारण बताये है अगर आपको इनमे से कुछ भी हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर इलाज कराये, अब हम यह जान लेते है की Liver हमारे शरीर में कौन कौन से कार्य करता है।

    Liver Sharir Me Kya Kam Karta Hai

    दोस्तों जैसा की हमने आपको अपनी इस पोस्ट में ऊपर की ओर बताया की Liver हमारे खाने को पचाता है, और हमें एनर्जी भी Liver की बजह से ही मिलती है, और दोस्तों एक बात और जब हम किसी नुकसानदायक पदार्थ का प्रयोग करते है तो Liver उसको निष्क्रिय कर देता है, और उसको एक protein का रूप दे देता है। दोस्तों इसके साथ साथ यह पित्त का उत्पादन भी करता है, दोस्तों हम आपको बता दे की पित्त एक ऐसा तरल पदार्थ होता है जो हमारे ख़राब खून को छानने में मदद करता है।

    दोस्तों यह थे हमारे शरीर में Liver के कुछ कार्य, फ्रेंड्स अब आप यह तो समझ ही गए होंगे की Liver हमारी Life के लिए कितना जरूरी होता है, चलिए फ्रेंड्स अब हम आपको यह भी बता दें, Liver ख़राब होने का इलाज और कुछ घरेलु उपाय।

    Liver Kharab Hone Ke Gharelu Bachav

    1- ज्यादा से ज्यादा पानी पियें- दोस्तों हमारा Liver ख़राब होने के घरेलु उपाय में सबसे पहले यह Topic है की आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, क्योंकि दोस्तों हमारे शरीर में अगर पानी की कमी हो जाती है तो Liver ख़राब होने की क्षमता बढ़ जाती है, इसलिए हमको रोज़ाना लगभग 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए।

    2- सेब का सिरका- सेब का शिरका मतलब [ Apple Cider Vinegar ] यह हमारे शरीर के गंदे पदार्थो को निकलता है, और Liver में  भी बहुत काम आता है, इसलिए दोस्तों दो से तीन चम्मच रज़ाना सेव का शिरका पीना चाहिए।

    3- कच्चा पपीता- कच्चा पपीता Liver का एक रामवाण इलाज है, आपको कुछ कच्चा पपीता लेना है, और फिर उसको पीसकर उसका रस निकल लेना है, इसके बाद आधा गिलास नीबू पानी और एक चम्मच कच्चे पपीते का रस दोनों को मिलकर पिए,इसके नियमित सेवन से Liver अच्छा रहता है और जो कमी होती है उसको भी सही कर देता है।

    4- प्याज- जैसा की हम सब जानते है की प्याज हमारी सभी सब्जियों में खाने के काम आती है लेकिन इसके साथ साथ यह Liver के रोगी के काम भी आती है, इसलिए दोस्तों आपको दिन में लगभग 3 से 4 प्याज की जो गांठी होती है उनको खाना चाहिए अगर आपको सिर्फ प्याज नहीं खा मिल रही है तो आप अपनी खाने की सब्जी में थोड़ी ज्यादा प्याज डालकर भी खा सकती है।

    *************

    5- आंबला का चूर्ण- दोस्तों Liver की बीमारी को सही करने में आंबला एक रामबाण इलाज है, क्योंकि इसमें Vitamin C भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए दोस्तों हमको रोज़ाना 2 चम्मच आंबला का चूर्ण एक गिलास पानी में डालकर पीना चाहिए।

    6- हरी सब्जियाँ खाएं- Liver की गर्मी को दूर करने के लिए हमको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियाँ खानी चाहिए, इनसे हमारी चाहे किसी भी प्रकार की बीमारी ही सब ठीक हो जाती है।

    7- मुलेठी की जड़– दोस्तों Liver का सही इलाज करने के लिए मुलेठी बहुत ही लाबधायक जड़ी बूटी है, इसलिए हमको किसी हकीम के पास से इसको लाना है और फिर इसका पाउडर बना लेना है, और फिर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इसको पी लेना है।

    8- लस्सी- दोस्तों अधिकतर ज्यादा गर्मी पड़ने पर ही हमारे Liver में दिक्कत आने लगती है, इसलिए हमको एक गिलास लस्सी में कुछ हींग डालकर पीना है, यह Liver की गर्मी के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

  • 9- वीट ग्रास- मतलब गेहूँ का ज्वार इसमें अदिक पोषक तत्ब पाए जाते है, जो हमारी Liver में कमी की बीमारी को दूर कर देते है, इसलिए हमको प्रतिदिन, ज्वार को चवाकर या जूस बनाकर उसका प्रयोग करना चाहिए।

    तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल की Liver kharab hone ke laksha, karan, or kuch gharelu upay, फ्रेंड्स कैसा लगा आपको हमारा आज का यह आर्टिकल हमे कमेंट कर कर जरूर बताये, अगर अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर शेयर जरूर कर दें।

    Ye Bhi Jaroor Padhe:

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment