Health

HIV Aids Kaise hota hai? Or isse Bachne ke Asaan Tips in Hindi

हैल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप हम उम्मीद करते है की आप बिलकुल सही होंगे, दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की HIV Aids कैसे होता है और इस खतरनाक बीमारी से बचने के कुछ आसान टिप्स,

फ्रेंड्स HIV Aids की जो बीमारी होती है वह बहुत ही ज्यादा खतरनाक और भयंकर होता है, इसको विश्ब खतरनाक बीमारी भी माना गया है, जिसके कारण  पूरे संसार में प्रतिदिन एक Crore से ज्यादा लोगो की मृत्यु  होती है, अगर दोस्तों India में देखा जाए तो यह बीमारी सबसे जयदा होती है, और एक में दिन में India में लगभग 1 Lakh से ज्यादा HIV Aids की बजह से मृत्यु होती है, दोस्तों हम आपको बता दें की यह खतरनाक बीमारी कई तरीको से हमारे शरीर पर लग जाती है, और बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते है जल्दी इलाज भी नहीं करते है, जिसके करण यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी में बदल जाती है और धीरे- धीरे इंसान को ख़त्म कर देती है, इसलिए दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में यही बताएँगे की HIV Aids कैसे होता है, और इससे बचने के कुछ आसान टिप्स, जिसको फॉलो करके आप अच्छे से समझ  यह HIV Aids होता क्यों है, और इससे बचा कैसे  जाए।



You Also Read
Bukhar ko jad se khatm karne ke gharelu upay

HIV Aids कैसे होता है

दोस्तों हम आपको HIV Aids से बचने के कुछ आसान टिप्स से पहले यह बता दें की HIV Aids कैसे होता है, क्योंकि दोस्तों हमको सबसे पहले किसी भी बीमारी का इलाज करने के लिए यह जानना जरूरी होता है की वह बीमारी हमें हुई कैसे है, चलिए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय ना लेते हुए यह बता दें की, HIV Aids कैसे होता है और इससे कैसे बचा जाए।

  • माँ के द्वारा- दोस्तों HIV Aids हमको अपनी माँ के द्वारा भी हो सकता हैं, वह कैसे हम आपको बताते है, दोस्तों जब भी कोई औरत गर्वबती होती है, और उसको यह खतरनाक रोग होता है, तो फ्रेंड्स यह तो ज़ाहिर सी बात है, की वह रोग बच्चे को भी हो सकता है।
  • HIV Aids संक्रमित ब्यक्तिरो का रक्त- दोस्तों अगर हम किसी भी HIV Aids से रोगी इंसान का खून बिना जाँच किये लेते है तो हमको यह बीमारी बहुत ही जल्दी हो जाती है, इसलिए फ्रेंड्स अगर आप किसी भी ब्यक्ति का खून अपने शरीर में लेते है तो सबसे पहले यह जानना जरूरी होता है की वह ब्यक्ति में कैसा भी रोग तो नहीं है।
  • सेविंग करते बक्त भी रखे ध्यान- दोस्तों  जब भी हमारी सेविंग बड़ी हो जाए तो हमको नाई की दुकान पर अपना एक खुद का नया ब्लेड ले जाना चाहिए क्योंकि दोस्तों नाई हमको जो भी ब्लेड लगाता है, वह बहुत बहुत सारे लोगो पर यूज़ करा हुआ होता है, और दोस्तों ऐसा भी तो हो सकता है की वह ब्लेड किसी HIV Aids के रोगी का यूज़ करा हुआ हो।
  • किस भी कीड़े के काटने से- दोस्तों अगर हमको कीड़ा मकोड़ा कुछ भी काट लेता है तो HIV Aids रोग की सम्भाबना और बढ़ जाती है, दोस्तों हमको जब भी कैसा भी कोई कीड़ा काटे तो हमे उसको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।



सेक्स करते समय ध्यान दें- दोस्तों हमको कभी भी बिना कंडोम के सेक्स नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी ऐसे ब्यक्ति के साथ सेक्स कर रहे  जिसको HIV Aids जैसी खतरनाक बीमारी है तो,  बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए फ्रेंड्स हमको कभी भी ऐसे  सेक्स नहीं करना चाहिए जिसको HIV Aids हो।

HIV Aids रोगी के छूने या उसके साथ रहने से- दोस्तों हमको यह खतरनाक बीमारी ऐसे भी बन सकती है, अगर आपका कोई फ्रेंड्स या कोई भी रिलेशनशिप ब्यक्ति को HIV Aids की बीमारी है और आप उसके साथ घूम रहे है या उसको छु रहे है तो हमको भी HIV Aids की बीमारी हो सकती है।

यह भी पड़े
Sardi me jukham or khansi se bachne ke gharelu upay

HIV Aids की खतरनाक बीमारी के बचाब

  • जितना हो सके उतना सेक्स काम करो- दोस्तों आप जितने ज्यादा लोगो के साथ सेक्स करते है उतना ही HIV Aids की सम्भाबना बढ़ जाती है, इसलिए दोस्तों हमको जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा सेक्स कम करे।
  •  अपने ऐसे दोस्त के साथ या किसी ऐसे ब्यक्ति के साथ कभी एक ही थाली में या उसके साथ बैठकर खाना ना खाये इससे HIV Aids की बीमारी होने के लक्षण होने लगते है।
  • ठण्ड के साथ के साथ बुखार आना- दोस्तों आपको जब भी ठण्ड के साथ बुखार आये तो उसका  इलाज जल्द से जल्द कराएं, नहीं तो हमे HIV Aids की बीमारी होने के लक्षण हो जाते है।
  • शुस्ती सी रहना- दोस्तों बैसे तो शुस्ती हमे जभी आती है जब हम ज्यादा काम करते है, लेकिन अगर आपको बिना कोई काम किये पूरे दिन शुस्ती रहती है तो आपको HIV Aids होने की सम्भाबना अधिक बढ़ जाती है।
  • सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल सही तरके से करे, जिस कंडोम से आप सेक्स करना चाहते है, उसको पहले सही से देख ले की वह कही से फटा हुआ तो नहीं है।
  • दोस्तों क्या आप योग करते है अगर करते है तो आप सबसे ज्यादा योगा में कपालभाति, और अनुम बिलोम प्राणायाम करे, यह आपको हर तरीके की बीमारियों से बचाता है।
  • बिल के पत्ते- दोस्तों बिल के पत्तो को तो आप जानते ही होंगे जो रेगुलर मंदिर में शिब जी पर चढ़ाये जाते है, आपको एक से 2 पत्तिया लेनी है और उनको पीस लेना है फिर उनको सहद में मिलाकर खा लेना है, दोस्तों यह HIV Aids के रोग में बहुत ही ज्यादा महत्पूर्ण होता है, इसके नियमित सवें से आपको HIV Aids नहीं होगा।




तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल HIV Aids कैसे होता है और इससे कुछ बचने के आसान टिप्स , दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी में सब कुछ समझ में आ गया होगा,और फ्रेंड्स अगर आपको इसमें समझ में नहीं आया हो तो आप हमसे कमेंट कर कर पूछ सकते है, फ्रेंड्स एक बात हम आपको और बता दे अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल की HIV Aids कैसे होता है और इससे बचने के कुछ आसान टिप्स अच्छे लगे हो और पसंद आये हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें।

                                                                       धन्यबाद

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply