Motivational

Bukhar ko jad se khatam karne ke gharelu upay

हैलो फ्रेंड्स कैसे हो आप एक बार फिर से हम आपका स्वागत करते है आपकी अपनी वेबसाइट जिसका नाम है onlinehindimaster.com दोस्तों हमने आपको अपनी वेबसाइट पर पिछली पोस्ट में बताया था की ज्यादा सर्दी पड़ने पर जुखाम खांसी से बचने के घरेलु उपाय और कुछ हिंदी तरके दोस्तों आज हम आपको  की पोस्ट में बताएँगे की खतरनाक से खतरनाक Bukhar को कैसे दूर करते है इसके घरेलु उपाय और कुछ हिंदी टिप्स,

दोस्तों बुखार एक ऐसी बीमारी होती है जिसका सही टाइम और किसी सही डॉक्टर से इलाज ना कराया जाये तो यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी का रूप ले लेती है और हमको धीरे धीरे नस्ट कर देती है,  हमको जब भी बुखार सा लगे तो हमको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाना चाहिए, जैसे की जब भी हमको अपनी बॉडी का तापमान बढ़ता लगे, और हल्का हल्का सर में दर्द हो तो हमको समझ लेना चाहिए की अब हमको बुखार आने के लक्षण हो रहे है, इसलिए तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाये और अच्छी दवा लें, दोस्तों हम आपको एक बात और बता दे जब हमरा बुखार 97.9 डिग्री  होता है तब हम बिलकुल सही होते है, दोस्तों जब भी हमको हल्का बुखार हो तो हमे कभी भी किसी भी प्रकार की टेबलेट नहीं यूज़ करनी चाहिए, यह हमारा बुखार को सिर्फ थोड़ी देर के लिए ही रोकती है और फिर कुछ घंटो बाद हमको तेज बुखार आ जाता है, इसलिए दोस्तों हमको कभी भी हल्का बुकर हो तो टैबलेट नहीं कहानी चाहिए,  चलिए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय ना लेते हुए बुखार को दूर भागने के कुछ घरेलु उपाय बता दें, दोस्तों अगर आप हमारे इस आर्टिकल को सही से फॉलो करेंगे तो आप चाहे कैसा भी बुखार हो उसको दूर भगा सकते है।



इस पोस्ट से Related

Sardi me jukham or khansi se bachne ke gharelu upay

बुखार आने के कुछ लक्षण

दोस्तों हमको बुखार दूर कैसे करते है इसके घरेलु उपाय इससे पहले हमको यह जानना जरूरी है की बुखार हमको किन लक्षणों से होता है,

  • हल्का हल्का सर में दर्द होने पर,
  • हाथ पैरों में ज्यादा दर्द होने पर,
  • शरीर में ज्यादा कमजोरी आना,
  • दिन में हर बक्त शुस्ती सी रहना,
  • मांसपेसियों में ज्यादा दर्द होना,
  • उलटी ज्यादा आना,
  • भूक ना लगना,
  • शरीर का तापमान बढ़ना या ज्यादा ठण्ड लगना।
  • नाक से पानी बहना।
  • गले में खरश रहना।

दोस्तों यह सब बुखार के ही कारण होते है जब भी इनमे से हमारे शरीर को कुछ भी हो तो हमे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए,

यह भी पढ़ें

Period sahi time par na aane ke lakshan or upay

किसी भी तरह के बुखार को दूर भगाने के घरेलु उपाय

1- दोस्तों सबसे पहले हमारा इस बुखार की बीमारी को दूर करने के लिए घरेलु उपाय यह है, अगर आपका बुखार जल्दी नहीं उतर रहा है और दवाइयों से भी कुछ नहीं हो रहा है तो आपको पपीता कुछ पपीते के पत्ते लेने है और इनका रस लगभग 3 से 4 चम्मच  निकल लेना है, और फिर लगभग आधा गिलास बकरी का दूध लेना, उस रस में मिला लेना है, फिर इसको पी लेना है, दोस्तों इस घरेलु उपाय से आपका चाहे कैसा भी बुखार कुछ घंटो में ही दूर हो जायेगा।



2- सहद और अदरक- दोस्तों बुखार के घरेलु इलाज में सहद और अदरक बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है, अदरक का  निकाल कर और उसमे एक चम्मच सहद मिलकर खाये यह बुखार को कुछ ही दिनों में दूर कर देता है,

3- पुदीने की पत्तियां- दोस्तों कुछ पुदीने की पत्तियां लेनी है और उनको पीस लेने है, फिर आपको एक गिलास गुनगुने पानी में मिला लेना है इसके बाद आपको इसे छान लेना है और इसमें एक चम्मच सहद मिला लेना है, फिर इसको पी ले, दोस्तों इसका प्रयोग आपको दिन में 2 बार करना है, इस बेहतरीन घरेलु उपाय से आपका बुखार जड़ से खत हो जाएगा।

4- अंडे का प्रयोग करे- अगर हमको ज्यादा सर्दी पड़ने पर ठण्ड से बुखार आता है तो हमको एक अंडा लेना है और उसको उबाल लेना है, फिर उसके भीतर की जो पीली जरदई होती है उसको हमे खा लेना है, इससे हमे जो ठंड से आया हुआ बुखार होता है वह बहुत ही जल्दी सही हो जाता है ,

5- धनिया की चाय – दोस्तों धनिया की चाय में एंटीओबायोटिक गुड होते है जो हमारी बुखार की बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देते है, दोस्तों आपको धनिया की चाय में गाये का दूह मिला लेना है और 2 से 3 चम्मच उसमे साकार मिला लेनी है, फिर हमारी धनिया की चाय तैयार हो जायेगी अब आपको इसे पी लेना है इसका प्रयोग आपको सुबह शाम करना है।

6- चंदन पाउडर- दोस्तों चंदन का पाउडर हमारी बुखार की बीमारी के काम आता है, हम को एक गिलास गुनगुना पानी लेना है, और फिर इसमें चंदन का पाउडर मिला लेना है, इसके बाद आपको इसमें एक चम्मच सहद मिला लेना है और इसको पी लेना है, यह रामबाड़ इलाज किसी भी प्रकार के बुखार को दूर कर बढता है।

7- नीबू का घोल और सहद- दोस्तों इस खतरनाक बुखार की बीमारी में नीबू का घोल और सहद बहुत ही ज्यादा काम आता है, आपको एक नीबू का घोल बना लेना है और इसमें कुछ सहद मिला ले, फिर इसको आप पी लें, इसके नियमित सवें से बुखार दूर भाग जाता है ,

8- ठंडा पानी का कपडा- दोस्तों अगर आपको बुखार का तापमान ज्यादा बढ़ रहा हो तो आपको एक कपडा लेना है और फिर ठन्डे पानी में भिगोकर इसको अपने सर पर लगा लेना है, इससे आपका बुखार जल्दी कहत हो जाता है, ध्यान रहे दोस्तों आपको इसका प्रयोग करने के लिए ज्यादा ठंडा पानी नहीं लेना है।

You Also Read

Safed dago se mukti paane ke gharelu upay

9- सेब का छिरका- दोस्तों सेब का छिरका हमारे बुखार की बीमारी में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, आपको गुनगुना पानी लेना है और सेब की छिरका उसमे मिला लेना है, और फिर पी लेना है, इसके रोज़ाना प्रयोग से हमारी बुखार की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है।



10- किसमिस और दूध- कुछ किसमिस लें और गुनगुने दूध में इसको मिला ले, इसका प्रयोग आपको सुबह शाम करना है, इससे हमारी बुखार की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है।

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल बुखार को दूर भागने के कुछ गरेलु उपाय अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पूंछना हो तो हमसे कमेंट कर कर पूँछ सकते है, और फ्रेंड्स आज की यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें।

यह भी पढ़ें

Dimag yej karne or yaddasht badane ke gharelu upay

                                                             धन्यबाद

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply