Health

Period sahi time par lane ke gharelu upaay

हैल्लो दोस्तों कैसे हो आज हम आपका अपनी वेबसाइट पर एक बार फिर से स्वागत करते है दोस्तों हमने आपको अपनी वेबसाइट की पिछली पोस्ट में बताया था की प्रेग्रेंसी में बार बार  पेशाब आने के घरेलु उपाय और लक्षण दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएँगे की पीरियड जल्दी लाने और पीरियड को रोकने के घरेलु उपाय वह भी हिंदी में। तो दोस्तों  हम आज  आर्टिकल शुरू करते है।

लड़कियों का पीरियड सही टाइम पर नहीं आने पर  कई तरह की दिक्कत  महसूस होने लगती है। और यह समय लड़कियों के लिए बहुत ही ज्यादा  मुश्किल और दिक्कतदार होता है। किसी लड़की का पीरियड कभी तो सही टाइम पर आता है लेकिन कभी बहुत ही ज्यादा दिक्कत करता है।

और उनका कभी काम में ध्यान नहीं लगता है। इसी की बजह से हमारे सर में दर्द, कमर में दर्द, पैरों में दर्द, और पेट में भी दर्द होने लगता है। और तभी कुछ महिलाएं इंग्रजी दवाइयां खाने लगती है। आज हम आपको अपनी वेबसाइट के इस आर्टिकल में इसी प्रॉब्लमका  का सोलुशन लाये जिसको फॉलो करके आप अपना पीरियड सही बक्त पर ला सकती है।

पीरियड कितने दिनों तक चलता है

दोस्तों पीरियड का आना और पीरियड का जाना यह सब हॉर्मोन्स पर आधारित होता है। अगर आपके शरीर में हॉर्मोन्स की मात्रा बिलकुल सही है तो आप का पीरियड सही बक्त पर ही आएगा और सही बक्त पर ही जाएगा। दोस्तों बैसे तो कहा जाता है की लड़कियों का पीरियड उनकी 12 बर्ष से ही शुरू होता है। और 17 या 18 बर्ष की उम्र में अगर आपका पीरियड नहीं आये तो किसी भी डॉक्टर से चेकअप कराएं। दोस्तों जैसे की हमने आपको बताया की कितने टाइम पर पीरियड आता है और कब जाता है यह सव आपके हॉर्मोन्स पर ही डेपेंट करता है। अगर आपके शरीर में हॉर्मोन्स की मात्रा कम है तो आपका पीरियड 3 से 4 दिन तक चलता है और हॉर्मोन्स की मात्रा ज्यादा है तो 8 दिन तक चलता है।

ये भी पढ़े

http://onlinehindimaster.com/2018/09/17/pregrancy-me-baar-baar-toilet-aane-ke-lakshan/

सही बक्त पीरियड नहीं आने के लक्षण

सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए की पीरियड क्यो और किन कारणों से नहीं आते है।

1- ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करना,

2- ज्यादा बजन बढ़ना या बजन कम होना,

3- ज्यादा सोना या सोने के समय में बदलाब आना ,

4- थाइरोड की समस्या

5- ज्यादा ऍंगरेजी दवाइयां खाना

पीरियड सही टाइम पर लाने के घरेलु उपाय

1- तनाब से दूर रहें- अगर आप चाहती है की हमारा पीरियड सही बक्त पर आये तो आपको तनाब व अपनी कमजोरी को दूर करना होगा।क्योंकि तनाब या दुखी रहने  हमारे शरीर में बहुत सारी प्रॉब्लम आने लगती है। और आपके हॉर्मोन्स में भी दिक्कत आने लगती है।

2- हल्दी का  उपयोग करें- दोस्तों हल्दी में कुछ ऐसे गुड़ होते है जो आपकी इस बीमारी को ख़त्म कर देंगे। अगर आप इस का सेवन रेगुलर करें। और यह आपके उस दर्द को भी रोके देती है जो पीरियड आने के बक्त होता है।

3- चुकंदर और गाजर का जूस- बाजार से आप यह दोनों चीज़े ले आईये और  फिर इन दोनों का जूस बना लीजिये और इसका प्रयोग आपको रोज़ाना करना है। इसके नियमित सेवन आप अपना पीरियड सही टाइम पर ला सकती है।

4- कच्चे पपीता और अंगूर का जूस- दोस्तों आपको एक कच्चा पपीता लेना है और उसका जूस बना लेना है फिर अंगूर के जूस के साथ इसका सेवन करना है।

5- तुलसी की जड़- तुलसी के पेड़ के नीचे आपको उसकी जड़ लेनी है या फिर किसी भी हकीम के पास आपको यह मिल सकती है। तुलसी के जड़ का आपको चूरन बना लेना है और उसको सहद में मिलाकर खाना है। जिसके नियमित सेवन से आपका पीरियड सही बक्त आने लगता है।

ये भी पढ़े

http://onlinehindimaster.com/2018/09/24/gurde-ki-pathri-se-chutkara-kaise-paiyen-ghaleru-upaay/

6- अदरक और इसकी चाय- अदरक की चाय का प्रयोग पीने के साथ साथ आपकी इस बीमारी में भी काम आता है। इसका उपयोग आपको रोज़ाना करना है।

7- लोकि का रूस और नीबू- लोकि के रस में भरपूर मात्रा में  आयरन और फाइबर होते है। आपको थोड़ी सी लोकि लेनी है  उसका  रस आपको लगभग आधा गिलास निकाल लेना है और इसके साथ आपको एक  नीबू मिला लेना है। और फिर पी लेना है इसका उपयोग आपको लगभग दिन में 2 बार करना है।

8- हरी सब्जियां खाये- दोस्तों हरी सब्जियों में हर तरीके का विटामिन और हॉर्मोन्स होता है जो आपकी इस बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देता है। इसलिए आपको इसका प्रयोग सुबह और शाम को करना है।

तो फ्रेंड्स ये था हमारा आज का आर्टिकल i hope की आपको यह जरूर पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो और अच्छा लगा हो तो कमेंट एंड शेयर जरूर कर दें।

ये भी पढ़ें

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/kaan-ke-dard-ko-kaise-roke-gharelu-upaaye-in-hindi/

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply