Festivals

Makar sankranti kyu or kaise manai jaati hai

दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट के आर्टिकल में बताएँगे की मकर संक्रांति क्यों मनाई  जाती है और इसको कैसे मानते है। हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था की बाल दिवस क्यों मनाया जाता है और किन किन जगहों पर मनाया जाता है। तो शुरू करते है फ्रेंड्स आज का आर्टिकल।

दोस्तों मकर संक्राति हमारे हिन्दू भाइयों का एक ऐसा त्यौहार है जो भारत में  बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार हर राज्य में अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है। जैसे पंजाब में इसको लोहड़ी के रूप में बनाते है, तमिलनाडु में इसको पोंगल के नाम से जाना जाता है, राजस्थान में उत्तरायड के नाम से और दोस्तों कहा जाता है की महाराट्र में मकर संक्रांति के दिन तिलो की मिठाई बनाई जाती है,

असम में मकर संक्राति के त्यौहार को भोगली बिहू के नाम से ज्यादा जाना जाता है ऐसे ही कई राज्यों में मकर संक्राति के त्यौहार अलग- अलग तरीकों से मनाया जाता है। लेकिन दोस्तों क्या आपको यह पता है की मकर संक्राति का त्यौहार क्यों मनाया जाता है  आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के लेख में यही बताएँगे की मकर संक्रांति का त्यौहार क्यों और कैसे मनाया जाता है।

मकर संक्रांति क्यों मनाया जाता है

दोस्तों कहा जाता है की इस दिन मकर राशि और धनु राशि दोनों मिलकर प्रवेश करते है और दोस्तों इसी दिन सूर्य दक्षिण से उत्तर दिशा की और जाता है और माना गया है की जिस दिन सूर्य दक्षिण से उत्तर की दिशा में जाता है वह दिन देवताओं का दिन माना जाता है। और दोस्तो कहा है की एक राजा हुआ करता था जिसका नाम भगीरथ था उसने अपने पूर्वजो की आत्माओ के लिए घोर तपस्या की और उस राजा ने इसी दिन गंगा मैया को स्वर्ण से प्रथ्बी लिया। इसी की खुसी में आज तक मकर संक्राति का त्यौहार मनाया जाता है।

मकर संक्राति कैसे मनाया जाता है

दोस्तों मकर संक्राति के त्यौहार के पहले ही हमारे हिन्दू भाई इसकी पहले से ही तयारी करने लगते है। अच्छे अच्छे पकवान बनाते है। और इस दिन सुन्दर सुन्दर कपडे भी पहनते है। गंगा नदी में स्नान करने भी जाते है। और इस दिन गिल्ली डंडा भी खेला जाता है बच्चे बूढ़े और जवान सभी गिल्ली डंडा खेलते है। और रंग बिरंगी और सुन्दर सुन्दर पतंगे भी उड़ाते है। इस दिन सभी लोग अपने गम और दुश्मनी को भूलकर एक दूसरे की पतंग काट ते है और खूब आनंद लेते है।

ये भी पढ़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/12/christmas-day-kyu-manaya-jaata-hai-in-hindi/

https://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/

मकर संक्राति किन किन देशों में मनाया जाता है

1- नेपाल- कहा जाता जाता है की नेपाल में मकर संक्राति को माघे संक्राति कहते है। नेपाल में इस त्यौहार पर तिलों के लड्डू बनाये जाते है और इस जगह पर भी गंगा में लोग स्नान करने जाते है। और यहाँ पर एक जिला है जिसका नाम थारू समुदाय है मकर संक्राति वह का प्रमुख्य त्यौहार है।

2- थाईलैंड- दोस्तों इस ईस्ट एसीएन देश में भी मकर संक्राति का त्यौहार बड़े ही अच्छे तरीकों से मनाया जाता है। कहा जाता है की इस त्यौहार को यहाँ पर सांकरण के नाम का दर्जा दिया जाता है। इस देश में हर महाराजा अपनी खुद की पतंग बनाकर उड़ाते है।

3- म्यांमार- दोस्तों इस देश मे मकर संक्राति  त्यौहार को थिंज्ञान कहा जाता है। म्यांमार में मकर संक्राति का त्यौहार कहा जाता है की 3 दिनों तक चलता है। यहाँ के लोग इस त्यौहार को नय साल के आने की खुसी में मानते है।

4- श्रीलंका- यहाँ के लोग इस मकर संक्राति के त्यौहार को उजहाबर थिरूनल नाम का दर्जा देते है। यहाँ पर भी सब बैसा ही होता है जो अपने देश भारत में होता है। यहाँ के लोग भी अपनी छतों पर पतंग उड़ाते है।

 

तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल अगर आपको इसके बारे में कुछ भी बताना या कुछ भी पूंछना हो तो आप अपनी राय हमको कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है। अगर दोस्तों आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया  शेयर भी कर दें।

ये भी पढ़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/23/janiye-holi-kyu-kaise-or-kab-manai-jaati-hai/

https://onlinehindimaster.com/2018/09/22/diwali-kyu-or-kaise-manayi-hai-in-hindi/

धन्यबाद

 

 

 

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment