Festivals

Children day kyu kaise or kab manaya jata hai

हैल्लो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की चिल्ड्रन डे क्यों कैसे और कब मनाया जाता है। दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा की इसको हम हिंदी में बाल दिवस भी कहते है। और यह हमारे देश भारत के फ़स्ट प्राइम मिनिस्टर पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर भी मनाया जाता है। कहा जाता है की पहले बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था। लेकिन जबसे से 1964 सन शुरू हुई तब से हमारे देश में 14 नवंबर को मनाया जाता है। तो दोस्तों यह तो आपको पता चल ही गया होगा की बाल दिवस कब से शुरू हुआ था भारत में। लेकिन अब हम आपको अपनी पोस्ट में बताएँगे की बाल दिवस क्यों मनाया जाता है। तो शुरू करते है फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट को।

ये भी पढ़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/22/diwali-kyu-or-kaise-manayi-hai-in-hindi/

 

चिल्ड्रन डे क्यों मनाया जाता है

दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको यह तो बता ही दिया है की बाल दिवस कब  मनाया जाता है और अब हम आपको बताएँगे की बाल दिवस क्यों मनाता जाता है। दोस्तों बाल दिवस बैसे तो पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाया जाता है लेकिन इसके और भी कारण है। जब हमारा देश भारत इंग्रेजो की कैद से आज़ाद हुआ था तब पंडित जवाहर लाल नेहरू को हमारे देश के पहले प्रधान मंत्री चुने गए थे। और उस दिन कहा जाता है की 14 नवंबर ही था। इसी के कारण भी बाल दिवस मनाया जाता है। और पंडित जवाहर लाल नेहरू छोटे छोटे बच्चों से बहुत प्यार करते थे। बच्चे भी उनसे से बहुत प्यार करते थे। पंडित जवाहर लाल नेहरू को प्यार से बच्चे चाचा नेहरू कह कर पुकारते थे। दोस्तों  इसी कारण हमारे देश भारत में बाल दिवस मनाया जाता है।

ये भी पड़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/23/janiye-holi-kyu-kaise-or-kab-manai-jaati-hai/

 

बाल दिवस कैसे मानते है

दोस्तों हमारे देश भारत में बच्चे बाल दिवस को बड़े ही धूम धाम से मानते है। और इसकी तैयारी स्कूलों में पहले से ही होने लगती है, जब बाल दिवस आ जाता है तो बच्चे बहुत खुस होते है और स्कूलों में सुन्दर सुन्दर कपडे पहनकर जाते है। स्कूल के टीचर बच्चे को चाचा नेहरू जी के योगदान और उनके अच्छे कामों के बारे में बताते है और उनकी तस्बीर को सामने रख कर उस पर फूल चढ़ाते है और पूजा करते है।

ये भी पढ़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/16/namaz-kyu-padi-jaati-hai-in-hindi/

भारत के पडोसी देशों में बाल दिवस कब क्यों मनाया जाता है

1- पाकिस्तान- दोस्तो कहा जाता है की हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में बाल दिवस उन बच्चो की याद में मनाया जाता है। जो पेशाबर के एक स्कूल जिसका नाम आर्मी पब्लिक स्कूल था। वहाँ पर किसी टाइम आतंकियों ने बच्चों पर हमला कर दिया था। जिसमे लगभग 160 बच्चे सहीद हुए थे। जभी से पाकिस्तान में बाल दिवस मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें

https://onlinehindimaster.com/2018/09/12/christmas-day-kyu-manaya-jaata-hai-in-hindi/

2- नेपाल- हमारे  भारत देश का एक पड़ोसी देश जिसका नाम है नेपाल यहाँ पर 29 सितम्बर को बाल दिवस मनाया जाता है। दोस्तों कहा जाता है की पहले नेपाल में किसी माता के जन्म दिवस पर 29 अगस्त को मनाया जाता था उस देवी का नाम लक्ष्मी देवी शाह।

3- श्रीलंका- दोस्तों श्रीलंका देश के कैलेंडर के अनुसार कहा जाता है की यहाँ पर 1 अक्टूबर को बाल दिवस मनाया  जाता। और यहाँ पर भी भारत देश की तरह स्कूलों में बैसा सब किया जाता है जो भारत में किया जाता है।

4- बांग्लादेश- दोस्तों कहा जाता है की बांग्लादेश के एक नेता जिनका नाम शेख मुजीबुर्रहमान था उनके जन्म दिवस पर 17 मार्च को बाल दिवस मनाया जाता है।

4- चीन- दोस्तों हमारे देश भारत का एक सबसे पडोसी देश जिसका नाम चीन है। माना जाता है की यहाँ पर बच्चों की मौज मस्ती के लिए 1 जून को चिल्ड्रन डे मन आया जाता है।

5- न्यूज़ीलैंड- न्यूज़ीलैंड लैंड में बाल दिवस का त्यौहार ट्यूसडे के दिन 20 नबम्बर मनाया जाता है।

तो दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट i hope की तुमको हमारी आज की पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी अगर दोस्तों अगर आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

 

 

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment