Health

Dimag tej karne or yaddasht badane ke gharelu upaay

हैल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप एक बार दोवारा स्वागत करते है हम आपका फ्रेंड्स हमने आपको अपनी वेबसाइट की पिछली पोस्ट में बताया था की हाइट को कैसे इनक्रीस करने के कुछ घरेलु आसान  उपाय और वह भी हिंदी में। दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर एक बहुत अच्छा आर्टिकल बताने जा रहे है, जो आपके दिमाग और याददाश्त के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

दोस्तों दिमाग हमरी लाइफ के लिए बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है और हमारी बॉडी के लिए भी बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर हमारे पास दिमाग ही नहीं होगा तो हम अपनी बॉडी को कैसे कंट्रोल में लाएंगे। दोस्तों कुछ लोग तो अपनी भाग दौड़ जिंदगी में अपने बच्चों की पढाई को भूल जाते है।और बच्चे को अपनी पढाई में बहुत ही ज्यादा दिक्कत आने लगती है। दोस्तों जब तक आपके बच्चे को घर से कुछ नॉलेज नहीं मिलेगी तब तक आपका बच्चा आगे नहीं बढ़ पायेगा। और कुछ ऐसी भी प्रॉब्लम होती है की आपके बच्चे का दिमाग ज्यादा तेज नहीं चल पाता है और आपका बच्चा क्लास में फेल या क्लास में अच्छे नंबरो से पास नहीं हो पाता है। इसी के कारण आप अपने बच्चे को दिमाग तेज करने के पाउडर और कुछ टेबलेट भी खिलाने को देते है। दोस्तों आज हम आपकी इसी प्रॉब्लम का सोलुशन अपनी इस पोस्ट में बताने जा रहे है। जिसको फॉलो करके आपके बच्चे का दिमाग बहुत आसानी से बढ़ सकता है। और कभी उसको अपनी पढाई में कोई दिक्कत नहीं आएगी। तो फ्रेंड्स शुरू करते है हम आज का आर्टिकल।

 

दिमाग तेज करने के कुछ फ्रूट्स

1- दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं- दोस्तों हमारा इस पोस्ट में सबसे पहले यह टॉपिक है की दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं। अगर आपको अपना दिमाग तेज व फ्रेश रखना है तो आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स खाने है जैसे-

2- चुकंदर- दोस्तों चुकंदर एक ऐसा फल है जो हमारे दिमाग के साथ साथ हमारे खून को भी बढ़ाता है। दोस्तों अगर आपको चुकंदर का फल नहीं खा मिल रहा है तो आप इसको सब्जी बनाकर भी खा सकते है। क्योंकि यह फल खाने में स्वदिस्ट नहीं होता है। लेकिन इसके फायदे हमारे बॉडी के लिए और दिमाग के लिए बहुत लाबधायक होते है।

3- ब्लूबेरी और जामुन का जूस- यह दोनों बेरीजो का जूस हमारे दिमाग को बढ़ाने के साथ साथ हमारी याददाश्त भी बढ़ाते है। इसलिए दोस्तों इसका प्रयोग आपको रेगुलर करना है।

इन्हे भी पढ़ें

http://onlinehindimaster.com/2018/09/24/gurde-ki-pathri-se-chutkara-kaise-paiyen-ghaleru-upaay/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/18/chehre-ko-gora-karne-ke-gharelu-tips-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/17/pregrancy-me-baar-baar-toilet-aane-ke-lakshan/

4- अनार खाएं- दोस्तों फलों में सबसे अच्छा दिमाग को तेज करने के लिए अनार है। इसलिए दोस्तों हमको अनार का सेवन रोज़ाना करना चाहिए।

5- सेब का जूस- दोस्तों दिमाग की बुध्दि के लिए सेब का सेवन या सेब का जूस पियें। यह हमारे बॉडी और याददाश्त को भी बढ़ाता है। इसलिए हमको रोज़ाना सेब खाना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स भी खाएं

बादाम खाएं – दोस्तों दिमाग को तेज करने के लिए ड्राई फ्रूट्स में बादाम खाना सबसे अच्छा मन गया है। क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्ब  हमारे दिमाग की बुध्दि को तेज करते है जैसे-

 विटामिन E- दोस्तों इस में सबसे ज्यादा विटामिन E होता है जो हमारे दिमाग को बढ़ाता है

प्रोटीन- कहा जाता है की एक मुठी बादाम में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है। जो हमारे दिमाग को फ्रेश रखता है।

मैगनीज- इसमें लगभग 25 परसेंट मैगनीज होता है।

2 – अखरोट खाएं- दोस्तों यह हमारे दिमाग को फ्रेश व दिमाग को बढ़ाने के साथ साथ यह हमारे पेट की चर्बी को भी घटाता है। इसलिए दोस्तों इसका प्रयोग हमको रोज़ाना करना चाहिए।

3- किसमिस खाएं- किस्मी भी हमारे याददाश्त और दिमाग को बढ़ाने में काम आती है।

4- काजू खाएं- दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा की खाने से हमारे शरीर का बजन बढ़ता है। लेकिन दोस्तों इसको खाने से हमारा दिमाग भी बढ़ता है।

5- पिस्ता भी खाएं- दोस्तों इसका प्रयोग करने से हार्ट की बिमारी भी नहीं होती है। और दिमाग भी बढ़ता है।

दिमाग को तेज करने के घरेलु उपाय

1- दूध- दोस्तों दूध में विटामिन बी6 कैल्सियम, पोटेशियम और मेग्नेशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो हमारे जो हमारे दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है।

2- दाल चीनी- दोस्तों किसी भी दोकान से आप यह दोनों चीज़े खरीद सकते हो। और इन दोनों का सही से पाउडर बनाकर शहद के साथ मिलाकर शाम को सोने से पहले खाएं।

3- हल्दी पाउडर- दोस्तों यह हमारे दिमाग के साथ साथ कैंसर जैसी बीमारी में लाबधायक है।

4- शंकपुष्पी- शंकपुष्पी एक ऐसी घरेलु दवा है जो हमारे  मस्तिष्क को तेज करती है।

5 ब्राहमी- दोस्तों हमारे दिमाग को तेज करने के लिए ब्राहमी भी एक बहुत अच्छी और आयुर्वेदिक दवा है। इसका प्रयोग आपको गुनगुने पानी के साथ करना है। और इसके नियमित सेवन से आपको अपने आप असर पड़जाएगा।

6- तिल और गुड़ का प्रयोग- हमारे दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए गुड़ और तिल का सेवन करना लाबधायक। कम से कम 15 ग्राम तिल और कुछ मीठी चीज़ मिलाकर खाएं। इसके रोज़ाना प्रयोग से  आपका दिमाग कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा।

तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर कर जरूर बताएं और अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दें

धन्यबाद

 

 

 

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

4 Replies to “Dimag tej karne or yaddasht badane ke gharelu upaay

Leave a Reply