Health

Gurde ki pathri se chutkara kaise paye ghaleru upaay

हैल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप एक बार फिर से स्वागत करते है हम आपका अपनी वेबसाइट पर दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की गुर्दे की पथरी से कैसे छुटकारा पाएं और वह भी हिंदी में। शुरू करते है आज की पोस्ट। दोस्तों गुर्दे की पथरी जिस इंसान के पेट में पद जाती है वह उसको बहुत ही ज्यादा दर्द और परेशान करती है अगर उस इंसान इसका इलाज सही टाइम पर नहीं कराया तो यह बीमारी आपके लिए बहुत ही खतरनाक बन सकती है जिसका फिर जल्दी इलाज नहीं हो पाता है। और वह आपकी जानलेवा वन जाती है दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर इसी के बारे में बताने जा रहे है। 

गुर्दे में पथरी के कारण

1- पानी की कमी- दोस्तों अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक कम हो जाती है तो आपको किडनी स्टोन की बिमारी हो जाती है।

2- नमक या मिर्च ज्यादा खाना- अगर आपके घर पर सब्जिओं में या फिर किसी भी चीज़ में नमक ज्यादा क्या जाता है तो आपको यह खतरनाक बिमारी आसार बढ़ जाते है।

3- बैंगन, टमाटर या भिंडी का प्रयोग खाने में ज्यादा करना- दोस्तों अगर आप ऐसी सब्जिओं का प्रयोग अपने खाने में ज्यादा करते है तो आपको यह बीमारी जरूर बनती है। क्योंको दोस्तों इनके अंदर जो बीज होते है वह आपके लिए बहुत ही ज्यादा नुक्सानदायक और हानिकारक होते है।

4- चाय पीना या जंकफूड खाना- दोस्तों अगर आप चाय ज्यादा पिटे है या जंकफूड मतलब पिजा या बेर्गेर ज्यादा कहते है तो आपको यह बीमारी जल्दी होने लगती है।

5- दर्द नाशक टेबलेट- अगर आपके सर या फिर कहीं पर भी दर्द होता है तो बिना डॉक्टर की सलाह से टेबलेट का प्रयोग ना करें। क्योंकि दोस्तों इनके से हमारे गुर्दे पर असर पड़ता है।

6- ज्यादा तली हुए चीज़ें ना खाएं- दोस्तों अगर आप ज्यादा तली हुए चीज़ें कहते है तो आपको यह बीमारी ज्यादा होती है। इसलिए दोस्तों ज्यादा तली हुए चीज़ें ना खाएं।

 

गुर्दे की पथरी का इलाज घरेलु नुस्के

1- पानी ज्यादा पियें- दोस्तों अगर आपको इस बीमारी से बचना ही है तो अपने शरीर में पानी की कमी कभी ना होने दे। कम से कम दिन में 6 से 7 लीटर पानी पियें। क्योंकि दोस्तों पानी उन पदार्थों को गलता है जो पदार्थ पथरी बनाते है।

2- अनार का सेवन ज्यादा करें- इस बीमारी में दोस्तों अनार या फिर अनार का रस बहुत ही ज्यादा पिए और खाएं। क्योंकि दोस्तों अनार में भरपूर मात्रा में एस्ट्रीजेंट होता है। इसके नियमित खाने से आपके गुर्दे की पथरी आपकी पेशाब के साथ बहार आ जाएगी।

इन्हे भी पढ़े

http://onlinehindimaster.com/2018/09/17/pregrancy-me-baar-baar-toilet-aane-ke-lakshan/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/18/chehre-ko-gora-karne-ke-gharelu-tips-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/body-kaise-badaye-in-hindi/

3-  नीबू का रस और जैतून का तेल- दोस्तों आपको एक नीबू लेना है और उसको जैतून के तेल में मिलाकर पियें इसके नियमित सेवन से गुर्दे की पथरी जल्दी पेशाब के साथ बहार आने लगती है।

4 सेब का सिरका- दोस्तों आपको किसी भी हकीम से सेब का सिरका लेना है और उसको नीबू के रस में मिलाना है। और इसको रज़ाना पीना है।

 

5- हल्दी और गुड़- हल्दी और मिठाई इस बीमारी में बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। दोस्तों आपको 5 ग्राम मिठाई और 2 ग्राम हल्दी लेनी है और इन दोनों को अच्छे से मिलाकर खायें। दोस्तों इसका प्रयोग आपको रोज़ाना करना है।

6- अंगूर- दोस्तों रोज़ाना अंगूर का सेवन करने से यह हमारे गुर्दे की पथरी को जल्दी गला देते है। इसलिए दोस्तों आपको रेगुलर अंगूर को खाना है।

7- जीरा चीनी और नीबू का प्रयोग- दोस्तों आपको थोड़ा जीरा और थोड़ी चीनी लेनी है और नीबू के रस में मिलाकर पियें। यह पथरी के इलाज में काम आता है।

8- पत्थरचट्टा के पत्ते- दोस्तों कहीं से पत्थरचट्टा के पत्ते  और उनको पीसकर गुनगुने पानी के साथ पियें। इसके नियमित प्रयोग से आपको पथरी की परेशानी से रहता मिलेगी।

9- पापीते की जड़- पपीता की जड़ को अच्छे से पीसकर किसी सही कपडे में उसको छान लें। फिर उसको नीबू के रस पियें।

10- पोदीना- दोस्तों पोदीना की पत्तिओ को अच्छे से पीसकर उसमे थोड़ा सा गुनगुना पानी मिला। लें यह आपकी पथरी को जल्दी पेशाब के साथ निकाल देगा।

तो फ्रेंड्स यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों कैसा लगा आपको कमेंट कर कर हमें अपनी राय जरूर बताएं और अगर दोस्तों आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर भी कर दें।

धन्यबाद

 

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply