Festivals

Diwali kyu or kaise manayi hai in hindi

हैल्लो फ्रेंड्स स्वागत करते है हम आपका अपनी वेबसाइट पर दोस्तों हम आपको आज अपनी वेबसाइट पर एक ऐसी पोस्ट में बताने जा रहे है जो बहुत ही बढ़िया और है और आपकी नॉलेज के लिए भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। दोस्तों उस पोस्ट का नाम है की हिन्दू धर्म में दिवाली क्यों मनाई जाती है और कैसे मनाई जाती है। दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी बताई गयी जानकारी बेहद पसंद आएगी। तो फ्रेंड्स आज की यह पोस्ट को हम शुरू करते है।

दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा की दीपावली का त्यौहार हिन्दू धर्म के लोगों के लिए दिवाली का यह त्यौहार बहुत ही ज्यादा प्रमुख्य माना गया है और वह इस त्यौहार को बड़े ही धूम धाम से मानते चले आ रहे है।दोस्तों कहा जाता है की हिन्दू धर्म के लोग दिवाली के त्यौहार को रोशनी का त्यौहार भी कहते है। माना जाता है की दीपावली का त्यौहार 5 दिनों का होता है।

1- धनतेरस

2- नरक चतुर्दशी

3- लक्ष्मी पूजा

4 गोबर्धन पूजा

5- भाई दूज

 

दिवाली क्यों मनाई जाती है

दोस्तों हिन्दू धर्म के अनुसार कहा जाता है की जब राजा दशरथ के बेटे श्री राम ने लंका के राजा रावण को नस्ट किया था रावण लंका से सीता जी को आज़ाद किया था और जब 14 साल का वनवास पूरा करके जब श्री राम अयोध्या लौटे थे। तब भगवन श्री राम के स्वागत में लोगों ने मिटटी के दिए और घी के दोयों को जलाया और अपने घरों को रोशनी से सजा दिया और जभी से आज तक हर कार्तिक अमबस्या को दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है।

2018 दिवाली की तारीक

दोस्तों वैसे तो कहा जाता है की यह दिवाली के त्यौहार का दिन अक्टूबर या फिर नवम्वर में होता है लेकिन हिन्दू कैलेंडर और बैज्ञानिकों के अनुसार देखा जाए तो इस बार हमारे देश भारत में दिवाली का त्यौहार 7 नवंबर 2018 को मनाया जाएगा।

 

दिवाली कैसे मनाई जाती है

दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा की हमारे देश भारत में दिवाली हिन्दुओ का एक सबसे बड़ा त्यौहार है। और जब यह त्यौहार का दिन आता है तो हर इंसान अपने दुःख और परेशानी को भूल जाता है और बड़े ही धूम धाम से इस त्योहा को मनाता है। दोस्तों दिवाली के त्यौहार से आने से पहले ही हमारे हिन्दू भाई लोग इसकी तैयारी करने लगते है। जैसे- घर में जो भी इंसान बड़ा होता चाहे बो आपके पिता या आपके दादा जी हो वह हर छोटे बच्चे को अच्छे अच्छे कपडे पहनाते है। और इस दिन सभी घरो में अच्छी अच्छी मिठाई भी बनती है और एक दूसरे को खिलाते भी है,

विश्ब के किन देशो में मनाई जाती है दिवाली

1- श्रीलंका- दोस्तों श्रीलंका भारत देश का ही एक पड़ोसी देश यहाँ पर भी बैशा ही होता है जो हमारे भारत देश में होता है लेकिन जब भगवन श्रीराम 14 वर्ष का बनबास पूरा करके आये थे तब हमारे भारत में घी और मिट्टिओ के दिए जलाये थे लेकिन श्रीलंका में सिर्फ इस दिन चीनी के दिए जलाये होते है।

2- सिंगापूर- दोस्तों सिंगापुर एक ऐसा देश है जहाँ पर हिन्दुओ की जनसँख्या अधिक मानी गयी है। सिंगापूर में स्थि एक सेरांगून रोड पर लिटिल इंडिया को बड़ी ही अच्छी रोशनी से सजाया जाता है

3- थाईलैंड- दोस्तों थाईलैंड में भी दीपावली के त्यौहार को अक्टूबर  नबम्बर के बीच मनाया जाता है। और इस देश के लोग एक बड़ा सा केले का पत्ता लेते है और उसका एक दिया बना लेते है और उसमे मोमबत्ती जलाते है और नदी में बहा देते है।

 

 

4- अमेरिका- दोस्तों कहा जाता है की अमेरिका में सबसे पहले वाइट हाउस में दिवाली की शुरुआत एक राजा ने की थी जिसका नाम है जॉर्ज डब्लयू। और जभी से यहाँ पर भीं हिन्दू लोग दिवाली का त्यौहार मानते चले आ रहे है।

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी कमेंट कर कर जरूर बताएं और अगर दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर भी का दें प्लीज।

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Reply