Festivals

नया साल क्यों मनाया जाता है? History Of Happy New Year in Hindi|



हैल्लो फ्रेंड्स स्वागत करते है हम आपका अपनी वेबसाइट onlinehindimaster.com पर दोस्तों हमने आपको अपनी वेबसाइट पर पिछली पोस्ट में बताया था की क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है और इसको कैसे मनाये और वह भी हिंदी में। दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर बताने जा रहे है की हैप्पी न्यू ईयर क्यों मनाया जाता है और इसको कैसे बनायें। तो गाइस शुरू करते है हम आज की पोस्ट को।

अब 2018 खत्म हो चूका है और 2019 आने बाला है लोग इसकी तैयारी में जुटे हुए है। अपने अपने घरों को सजा रहे है और भी बहुत सारी खुशियों का आनंद ले रहे है। लेकिन क्या आपको पता है दोस्तों की नया साल क्यों मनाया जाता है। तो दोस्तों आज हम आपको इसी के बारे में पूरे बिस्तर से बताने जा रहे है।





नया साल अलग अलग राज्यों में अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है। जैसे-

1- महाराष्ट्र- कहा जाता है की महाराष्ट्र में गुड़ी परवा के दिन नया साल मनाया जाता है।

2- पंजाब- पंजाबी लोग पंजाब में बैशाखी के दिन नया साल मानते है।

3- गुजरात- माना गया है की गुजरात में दिवाली के एक दिन बाद नया साल मनाया जाता है।

नया साल क्यों मनाया जाता है

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है फरबरी के बाद जो जनबरी का महीना आता है इसका नाम  देवता जानूस के नाम से जुड़ा हुआ है।  और माना जाता है की जानूस के देवता के दो मुँह थे।  और इसी के कारण उनको किसी का भी बीता हुआ कल और आने बाला कल के बारे में सब पता रहता था। दोस्तों इसलिए  ही जनवरी की पहली तारिक को नया साल मनाया जाता है। दोस्तों इसके अलाबा भी और बहुत सारे कारण है की नया साल क्यों मनाया जाता है। कहा जाता है की नया साल सबसे पहले बेबिलीन स्थान से शिरू हुआ था।

नया साल कैसे मनाएं




बहुत सारे लोग तो  सोचने समझने में ही पूरा दिन निकाल देते है की नया साल क्यों और कैसे मनाएं तो फ्रेंड्स आज हम आपको अपनी पोस्ट में जो टिप्सों को बताएँगे उनको आप फॉलो करके नया साल बड़े ही अच्छे से बना सकते है।

1- दोस्तों के साथ-अगर आप न्यू ईयर को सेलिब्रेट करना चाहते है तो आप पार्टी या बार ने कर सकते है। इससे आपकी मौज मस्ती भी हो जाएगी और न्यू ईयर सेलिब्रेट भी हो जायेगा।

2- अपनी फॅमिली के साथ- सबसे अच्छा है की अगर आप अपने परिवार वालों के साथ नया साल का आनंद लेना चाहते है तो उनको कहीं टूर पर घूमने ले जाएँ। और भी बहुत सारे तरीकों से आप अपने परिवार बालों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते है। जैसे- अपने परिवार वालों के साथ डिनर करना और अगर आप अपने परिवार वालों के साथ न्यू ईयर की शॉपिंग करना चाहते है तो आप अपने पूरे परिवार के साथ मॉल या कहीं पर भी शॉपिंग कर सकते है।

***********

3- गरीब लोगों के साथ- हर साल आप अपने अमीर लोगों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करते है या फिर अपने परिवार वालों के साथ। लेकिन दोस्तों गरीब लोग भी तो नया साल मनाना चाहते है और वह कभी भी न्यू ईयर नहीं बना पाते है।  इसलिए दोस्तों मैं आपसे कहता हूँ आप अपने दोस्तों के साथ किसी गांव में जाएये और गरीब लोगों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करिये। दोस्तों इसी के कारण गरीब लोग भी न्यू ईयर का आनंद ले सकेंगे और आपको भी बहुत मजा आएगा। ऐसे ही दोस्तों आप हर साल गरीब लोगों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते है।



तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों आपको इसके बारे में हमसे कुछ भी पूंछना है तो आप कमेंट करकर पूँछ सकते है और मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी बताई गयी जानकारी बेहद पसंद आयी होगी अगर दोस्तों आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आयी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दें

You May Also Like: 

About the author

Avatar

Miraj Khan

Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

Leave a Comment