Health

Height बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय

हैल्लो दोस्तों एक बार फिर से हम आपका स्वागत करते है अपनी वेबसाइट पर दोस्तों हमने आपको अपनी वेबसाइट पर पिछली पोस्ट में बताया था की चेहरे को कैसे गोरा करते है और दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की आपकी लम्बाई बढ़ने में दिक्कत क्यों आ जाती है वह भी हिंदी में। दोस्तों में आशा करता हूँ की आज की हमारी पोस्ट की जानकारी आपको बहुत पसंद आएगी। तो शुरू करते है आज की यह पोस्ट।

दोस्तों यह तो हर इंसान की चाहत होती है की उसकी लम्बाई हमेशा सही रहे। अगर आपकी हाइट या फिर बॉडी नहीं होती है तो आपको अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना या फिर अपने दोस्तों के साथ कहीं पर भी खड़ा होना सही नहीं लगता और शर्म सी महसूस होती है। तो फ्रेंड्स आज हम आपको इसी परेशानी का हल बताएँगे अपनी इस पोस्ट में जिससे आपकी लम्बाई बढ़ाने की परेशानी दूर हो सकती है  अगर आप हमारे कुछ टिप्स सही तरीके से फॉलो करें तो।

दोस्तों सबसे पहले आप अपने खाने पर ध्यान दें ,

सबसे ज्यादा आप हरी सब्जियां खाएं क्योंकि दोस्तों हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और हर तरह का विटामिन होता है अगर दोस्तों आपको अपना कद सही तरीके से बढ़ाना है तो आपको रोज़ाना हरी सब्जियों का प्रयोग करना होगा।

कद छोटे रह जाने के कारण

1- दोस्तों कहा जाता है की अगर आपकी माता पिता की हाइट कम होती है तो आपकी भी लम्बाई बढ़ने में दिक्कत आ जाती है लेकिन दोस्तों ऐसा भी नहीं होता की आपकी लम्बाई कभी भी नहीं बढ़ेगी।

2- अपने सर पर ज्यादा बजन रखने पर- दोस्तों अगर आप अपने सर ज्यादा बजन उठाते है तो आपकी लम्बाई बढ़ने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत आ जाती है और फिर आपकी लम्बाई कभी भी नहीं बढ़ती है।

 

3- पानी की कमी- अगर आपके शरीर में पानी की कमी आ जाती है तो आपकी लम्बाई भी बढ़ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसलिए दोस्तों आपको पानी भरपूर मात्रा में चाहिए जिससे लम्बाई अच्छी तरह से बढ़ सके।

 

3- धूम्रपान करना- दोस्तों अगर आपको धूम्रपान करने की लत लग गयी है तो आपकी हाइट बढ़ने में बहुत ही ज्यादा परेशानी आ जाती है – जैसे

1- गगन खाना

2- बीड़ी या सिगरेट पीना

3- तम्बाकू खाना

4 शराब पीना

दोस्तों अगर आप सीरियस में ही अपनी लम्बाई को बढ़ाना चाहते है तो आपको यह सब चींज़े बहुत ही जल्दी छोड़नी पड़ेंगी।

इन्हे भी पड़े

http://onlinehindimaster.com/2018/09/18/7-din-me-chehre-ko-gora-karne-ke-gharelu-upaye/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/17/pregrancy-me-baar-baar-toilet-aane-ke-lakshan/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/kaan-ke-dard-ko-kaise-roke-gharelu-upaaye-in-hindi/

लम्बाई बढ़ाने के कुछ घरेलु उपाय

1- रोज़ाना सोयाबीन की बरी खाएं- दोस्तों अगर आप रोज़ाना सोयाबीन अपने खाने में प्रयोग करते है तो यह आपकी लम्बाई बढ़ाने में बहुत ही अच्छी तरह से काम करती है। क्योंकि दोस्तों इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

2- ब्रोकोली- दोस्तों कहा जाता है की ब्रोकोली एक ऐसी शुद्ध सब्जी है जो आपकी लम्बाई बढ़ाने में बहुत ही अच्छे से काम करती है। क्योंकि दोस्तों इसमें विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। और यह बिलकुल फूलगोभी की तरह दिखाई देती है।

3- गाजर का खाना- दोस्तों गाजर एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर की लम्बाई भी बढ़ाता है और खून की कमी भी नहीं होने देता है। अगर आपको लम्बाई बढ़ानी ही है तो आपको गाजर का उपयोग रोज़ाना करना पड़ेगा।

4- चनसूर का प्रयोग- दोस्तों आपको किसी भी आयुर्वेदिक दोकान से चनसूर के बीजों को खरीदना है और उनको अच्छी तरह से पीस लेना है पीसकर आपको एक चम्मच दूध में डालकर पीना है। इसके रोज़ाना प्रयोग से आपकी लम्बाई अच्छी तरह से बढ़ने लगेगी।

5- प्याज और गुड़ का सेवन- दोस्तों शिरू से ही आप अपने बच्चों को प्याज और मिठाई को मिलकर सही तरह से खिलाएं इससे आपके बच्चों की लम्बाई बढ़ने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी और यह आपको रोज़ाना करना है।

6- रोज़ाना एक्सरसाइज करें- दोस्तों प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर पर कोई भी  बीमारी नहीं लगती है और हमारी लम्बाई भी अच्छी तरीके से बढ़ने लगती है। इसलिए अगर आपको लम्बाई बढ़ानी ही है तो आपको रोज़ाना एक्सरसाइज करनी पड़ेगी।

7- खजूर का प्रयोग करें- दोस्तों खजूर खाने से हमारे शरीर की लम्बाई बढ़ने लगती है। इसलिए आपको प्रतिदिन कम से कम 200 ग्राम खजूर प्रतिदिन खाना चाहिए।

हमारी लम्बाई कब तक बढ़ती है

दोस्तों कहा जाता है की हमारी लम्बाई का कोई भी रूल नहीं होता है वह कभी भी रुक सकती है। लेकिन अगर डॉक्टरों के अनुसार देखा जाए तो हमारी लम्बाई 19 से 20 साल तक ही बढ़ती है।

दोस्तों तो यह था हमारा आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करकर जरूर बताएं दोस्तों हम आपके कमेंट का इंतजार करेंगे। और अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दें।

Take care and have a nice day.

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

One Reply to “Height बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय

Leave a Reply