Biography

India ke 5 sabse ameer insaan or unka jivan prichay

हैल्लो फ्रेंड्स आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर एक बहुत ही अच्छी जानकारी देने जा रहे है जो आपकी नॉलेज के लिए बहुत ही ज्यादा है जिसका नाम है भारत के टॉप अमीर इंसान और उनका जीवन परिचय।  दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी आज की जानकारी बहुत ही पसंद आएगी। तो शुरू करते है फ्रेंड्स आज का यह आर्टिकल।

इंडिया के टॉप अमीर इंसान

1- मुकेश अम्बानी 25.8  बिलियन डॉलर –

दोस्तों जब भी हमारे देश भारत में अमीर लोगो की बात की जाती है तो मुकेश अम्बानी पहले न. पर आते है। यह एक रिलायंस इडस्ट्रीस कंपनी के चेयर मैन है। और यह मुंबई शहर में स्तिथ एक एंटिला जिले में रहते है। मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का परिबरिक कारोबार गैस, तेल, पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग, रिटेल जैसे अलग- अलग राज्यों में फैला हुआ है। इनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में स्थित एक अदेन सहर में हुआ था। और इनके पिता का नाम धीरू भाई अम्बानी था इनके छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अनिल अम्बानी है। इनकी उम्र लगभग 60 की हो चुकी है।

2- अजीम प्रेमजी 20.5 बिलियन डॉलर-

अजीम प्रेमजी एक माने गए भरतीये उद्योजनक मतलब उपकर्मी और भारतीय विप्रो लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन भी है। दोस्तों कहा जाता है की पूरे वर्ल्ड में विप्रो कंपनी तेज गति से बढ़ने बाली कंपनियों में से एक है। 2011 में इनको भारत सरकार द्वारा भारत का दूसरा सर्वोच्च अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इनका जन्म 24 जुलाई 1945 को बॉम्बे शहर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनके पिता एक बड़े बिजनेसमैन थे जो राईस किंग ऑफ़ बर्मा के नाम से जाने जाते थे। 1966 में इनके पिता की मृत्यु हो गयी तभी उनको अमेरिका से भारत में ही अपनी पढ़ाई करने के लिए आना पड़ा। इनकी उम्र लगभग 75 साल के आस पास होगी।

3- लक्ष्मी निवास मित्तल 17.9 बिलियन डॉलर-

दोस्तों लक्ष्मी निवास मित्तल आर्सेलर मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी के चेयरमैन और सीओ है। दोस्तों यह यूनाइटेड स्टेट में रहते है लेकिन इन्होने कभी भी भारत की नागरिकता नहीं छोड़ी और भारत में रहने बाले लोगो का साथ हमेशा दिया है। कहा जाता है की पेशेवर इंग्लिश फ़ुटबाल क्लब और क्वींस पार्क फ़ुटबाल में 36 परसेंट साझेदारी है। इनका जन्म 2 सितम्बर 1950 को राजस्थान के शादूलपुर में हुआ था। और इनके पिता का नाम मोहन लाल मित्तल था। इनके 2 भाई भी है जिनका नाम प्रमोद मित्तल और विनोद मित्तल है। और इनकी उम्र 70 साल की हो सकती है।

4- शिब नादर 14.5 बिलियन डॉलर-

शिब नादर भारत के अमीर लोगो में 4 न. पर है जो एक एचसीएल फॉउंडेशन के चेयरमैन है। इन्होने एचसीएल कंपनी की स्थापना 1970 में की और धीरे धीरे हार्डवेयर के साथ मिलकर आईटी उद्योग का एक बड़ा नाम बना लिया। इनका जन्म 18 जुलाई 1945 को तमिलनाडु के एक छोटे नगर मूलाइपुझि में हुआ था। इनके पिता का नाम सिवासुब्रमनिया नादर था। इनकी आयु लगभग 75 वर्ष हो सकती है।

इन्हे भी पढ़ें

http://onlinehindimaster.com/2018/09/17/pregrancy-me-baar-baar-toilet-aane-ke-lakshan/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/kaan-ke-dard-ko-kaise-roke-gharelu-upaaye-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/

5- दिलीप संघवी 13.9 मिलियन डॉलर-

दिलीप संघवी भारत के एक महसूर बिज़नेसमैन है जिन्होंने अपने पार्टनर के साथ मिलकर सन फार्मास्युटिकल्स कंपनी को स्थापित किया था। भारत सरकार ने इन्हे 2017 को नागरिक सम्मान के लिए पद्मा श्री का अवार्ड दिया। दिलीप संघवी का जन्म 1 ओक्टोबर 1995 को गुजरात के एक छोटे नगर अमरेली में हुआ था। और इनके पिता का नाम शांतिलाल संघवी था और इनकी माता का नाम कुमुद संघवी था। इनकी उम्र 65 बर्ष है।

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करकर जरूर बताएं और अगर दोस्तों हमारा आज की पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो शेयर भी कर दे।

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

4 Replies to “India ke 5 sabse ameer insaan or unka jivan prichay

Leave a Reply