Health

Pregrancy me baar baar toilet aane ke lakshan

हैल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से स्वागत करते है हम आपका अपनी वेबसाइट onlinehindimaster.com पर दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे जो आपके लिए और आपके परिवार वालों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जिसका नाम है गर्भबस्था में बार बार पेशाब आना। तो शुरू करते है दोस्तों आज की पोस्ट

दोस्तों बार बार पेशाब आना प्रेग्रेंसी में एक सामान्य लक्षण माना गया है जो लगभग हर महिला को होता है। दोस्तों कहा जाता है की यह लक्षण गर्भाधान के 6 हफ्ते बाद धीरे धीरे दिखाई देने लगते है। गर्भबस्था में महिलाये कई तरह की परेशानियां और बीमारियों से घिर जाती है।

उनमे से एक यह कारण भी है की प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आना या फिर पेशाब में जलन सी होना। दोस्तों महिलाएं जब पेशाब को ज्यादा देर तक रोके रखती है तो उस टाइम पर उनका ब्लैडर पूरी तरह से खली नहीं हो पता है। जिसकी वजह से महिलाओं की पेशाब में UTI की प्रॉब्लम हो जाती है।

इन्हे भी पढ़ें

http://onlinehindimaster.com/2018/09/13/google-adsence-kya-hai-or-yeh-apna-work-kaise-karta-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/16/cricket-khelne-ke-tarike-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/12/christmas-day-kyu-manaya-jaata-hai-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/

प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के कारण

1- दोस्तों महिलाओं को बार बार पेशाब आने की समस्या का सबसे बड़ा लक्षण यह  है की पानी  बहुत काम पीना।

2-  महिलाओं को बार बार टॉयलेट आने की समस्या गर्वशय की बच्चेदानी का आकर बढ़ जाने के कारण होती है।

3- शाम को लेटते टाइम पानी को कम पियें जब आप पानी को कम पियेंगी  तो आपको शाम के बक्त बार बार पेशाब नहीं लगेगी।

4- अगर महिला के पेट के नीचे हिस्से में ज्यादा दर्द या कोई समस्या होती है तो पेशाब के बार बार आने  के चान्सेस बढ़ जाते है।

प्रेग्नेंसी में बार बार पेशाब आने की समस्या से बचने के घरेलु उपाय

1- इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा छुआरे का सेवन करें और इसके साथ आप दूध का प्रयोग  करें तो और भी अच्छा है। कम से कम 5 से 6 छुआरे लें और एक ग्लास दूध में मिक्स करकर पी लें। इसको आप दिन में 2 बार पिए।

2- दोस्तों कहा जाता है की केला और बिदारीकंद का चुरन पेशाब की  समस्या में बहुत ही ज्यादा आराम देता है। आपको २ से 3 केले लेने है और  एक चम्मच बिदारीकंद का चूरन ले और  दोनों को दूध में मिक्स करकर कुछ देर बाद पिले इसे आपको बार बार पेशाब नहीं लगेगी और बहुत ही  आराम  मिलेगा।

3- मिठाई का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे और इसके साथ करीब 150 ग्राम चने लेलें। और इन दोनों चीज़ो का सेवन दिन में लगभग 2 बार करें।

4- पेशाब को ज्यादा देर तक ना रोकें अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली हो जाने दें।

5- अनार के छिलके आपको अनार के छिलकों  को शुका लेना है और उनको अच्छे से पीसकर एक ग्लास पानी में सही तरीके से घोलकर मिक्स करना है और फिर आपको यह पीना है इससे आपको पेशाब में बहुत ही राहत मिलेगी।

फ्रेंड्स तो यह था हमारा आज का आर्टिकल अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पूंछना हो तो आप कमेंट कर कर पूँछ सकते है और अगर दोस्तों हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप अपने फ्रेंड्स के साथ इसको शेयर भी कर दें।

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

6 Replies to “Pregrancy me baar baar toilet aane ke lakshan

Leave a Reply