Islami Post

क्यों रखे जाते है Roze इन हिंदी





हैल्लो फ्रेंड्स दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था की मुहर्रम क्यों माने जाता है और दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर बताने जा रहे है की मुस्लिम लोग रोज़े क्यों रखते है इसका क्या कारण है तो दोस्तों आज का आर्टिकल शुरू करते है।

रमजानों के महीने में हमारे मुस्लिम भाई पुरे 30 दिन यानी की पुरे महीने तक रोज़े रखते है। सुवह के बक्त मतलब के 4 बजे सहरी खाते है और शाम के बक्त मतलब के 7 बजे रोज़े को इफ्तार ते है। दोस्तों बहुत सालो पहले से हमारे मुसलमान भाई बिना कुछ खाये  और बिना कुछ पिए रोज़े रख रहे है। इसका क्या कारण है आज हम आपको इसी पोस्ट में बताने जा रहे है।

रोज़े क्यों रखे जाते है ,

दोस्तों रमजान के महीने को इस्लाम धर्म के अनुसार नेकियों और अपने आप पर काबू रखने का महीना मना गया है। दोस्तों कहा जाता है की रमजान इस्लामी महीने का 9 महीना होता है। इस महीने को इस्लाम धर्म में सबसे पाक महीना जाता है।  दोस्तों राजे रखने से हम पुरे संसार की गरीबी और भूँख के दर्द को समझते है। क्योंकि दोस्तों इस दौर में लोग तेजी से आगे बढ़ रहे है और दूसरों के दर्द को भूलते ही जा रहे है।




इन्हे भी पड़े

http://onlinehindimaster.com/2018/09/08/muharram-kyu-manaya-jaata-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/12/christmas-day-kyu-manaya-jaata-hai-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/body-kaise-badaye-in-hindi/






 

रमजान के महीने में इसी दर्द को महसूस किया जाता है। दोस्तों इस रमजान के महीने में न तो बुरा किसी से बोला जाता है और नाही बुरा देखा जाता है और दोस्तों नाही सुना जाता है।

रमजान के तीन भाग ,

अल्लाह तबर्रुक ताला ने रमजान को 3 भागो में बाँट दिया है

1- 1 से लेकर 10 रोज़े तक रहमतो का दौर माना गया है।

2- 10 से 20 रोज़े तक ‘माफ़ी का दौर’ माना गया है।

3- और फिर 20 से आखरी मतलब 30 रोज़े तक जहन्नुम से बचने का दौर माना गया है।

दोस्तों कहा जाता है की कुरान शरीफ के दूसरे पारे में रोज़ा रखना हर एक मुसलमान को जरूरी बताया गया है। और इस्लाम धर्म के अनुसार कहा जाता  की जो भी इंसान इस पूरे महीने पाक रहकर और अच्छी तरीके से रोज़े रखता है तो अल्लाह ताला उसके पूरी साल के गुनाह माफ़ कर देता है।

हैल्लो फ्रेंड्स तो यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों आपको कैसा लगा कमेंट करकर जरूर बताएं। और अगर दोस्तों आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर भी कर दे।

 

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

2 Replies to “क्यों रखे जाते है Roze इन हिंदी

Leave a Reply