Festivals

Janiye Christmas Day Kyu Manaya Jata Hai in Hindi

हैल्लो, फ्रेंड्स एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर दोस्तों आपको हमने पिछली पोस्ट में बताया था की कान के दर्द को कैसे रोके घरेलु उपाए दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा आर्टिकल बताने जा रहे है आपकी नॉलेज के लिए बहुत ही अच्छा है। उस पोस्ट का नाम है की क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है। दोस्तों मैं  उम्मीद करता हूँ की हमारे द्वारा बताया गया आर्टिकल की जानकारी आपको बहुत पसंद आएगी। तो आज का आर्टिकल शुरू करते है।

क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है,

दोस्तों क्रिसमस डे ईसाइयो का एक बहुत ही प्रमुख त्यौहार है और बह इसको बड़े ही धूम धाम से मानते चले आ रहे है। इस त्यौहार पर वह अच्छे अच्छे कपडे पहनते है और अच्छे अच्छे पकवान भी बनाते है।  क्रिसमस का त्यौहार प्रभु ईशा के जन्म दिवस पर 25 दिसंबर को मनाया जाता है। दोस्तों कहा जाता है की क्रिसमस ही एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे संसार में मनाया जाता है।

कहा जाता है की सबसे सुन्दर क्रिसमस ट्री न्यूयोर्क में है जिसको देखकर आप भी चौंक सकते है कहा जाता है की इसकी लम्बाई 78 फुट और चौड़ाई 48 फुट है। इंग्लैंड के एक राजकुमार जिनका नाम पिन्टो था जिन्होंने 1841 में सबसे पहले एक क्रिसमस ट्री मनबाया था।

क्रिसमस का त्यौहार कैसे मनाये,

जब भी क्रिसमस का त्यौहार आता है तो हमारे ईसाई भाई इसकी पहले से ही तैयारी करने लगते है। और अपने घरो को बहुत ही अच्छे तरीको से सजाते है साथ ही साथ में बाजारों में लगी दोकान भी सजाई जाती है। क्रिसमस डे पर लगभग 1 हफ्ते की छुट्टी पड़ती है इस त्यौहार पर लोग एक दूसरे को केक खिलाकर पर्व की बधाई देते है।

दोस्तों जैसे हम अपने त्योहारों को अपने परिवार बालो के साथ मानते है बैसे ही हमें क्रिसमस का त्यौहार भी अपने पूरे परिवार बालो के साथ मनाना चाहिए। कुछ लोग क्रिसमस दे पर अपने परिवार बालो के साथ घूमने भी जाते है।

सांता क्लॉस,

दोस्तों कहा जाता है की सांता क्लॉस एक मोठे, हसमुख और सफ़ेद दाढ़ी बाले आदमी थे। जो सफ़ेद कॉलर बाला कोट पहनते थे और बह चमड़े की काले कलर की बेल्ट पहनते है। दोसतो सांता क्लॉस को सेंट निकोलस फादर के नाम से भी जाना जाता है।

दोस्तों अगर इतिहास के पन्नो के अनुसार देखा जाए तो सांता क्लॉस बहुत ही प्रसिद्ध थे और बह आज भी प्रसिद्ध है। दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा की सांता क्लॉस 25 दिसंबर की रात को बच्चो के घरो में आते है और उन्हें गिफ्ट देकर चले जाते है। इतिहास के अनुसार कहा जाता है की सांता क्लॉस नोर्थ पोल में रहते है। ऐतिहासिक पन्नो के अनुसार माना गया है की जिस दिन रात को तारे ज्यादा चमकते है उस दिन इसाईओं के प्रभु ईशु का जन्म होता है।

इन्हे भी पड़े,

http://onlinehindimaster.com/2018/09/08/muharram-kyu-manaya-jaata-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/baal-kyu-safed-padte-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/kaan-ke-dard-ko-kaise-roke-gharelu-upaaye-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/ 

कन्क्लूशन,

दोस्तों तो यह था हमारा आज का आर्टिकल अगर दोस्तों आपको इसके बारे में कुछ भी पूंछना या बताना हो तो कमेंट करकर बता सकते है और अगर दोस्तों हमारा यह आज का आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो पिलीस इसको शेयर भी कर दें।

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

7 Replies to “Janiye Christmas Day Kyu Manaya Jata Hai in Hindi

Leave a Reply