Health

Kaan ke dard ko kaise roke, gharelu upaaye in hindi

हैलो फ्रेंड्स वेलकम तो माई वेबसाइट onlinehindimater.com पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया था की बॉडी कैसे बढ़ाये इन हिंदी टिप्स। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की कान का दर्द कैसे रोके।दोस्तों ज्यादातर  कान दर्द की समस्या छोटे बच्चो को  होती है अगर दोस्तों आपके कान में ज्यादा दर्द होता है तो आपका दिमाग भी कमजोर होने लगता है। और आपका दिमाग किसी भी काम में नहीं लगता है।अगर दोस्तों आपके कान में दर्द है तो आप पहले उसका कारन जान ले भी कुछ करे। क्योकि दोस्तों कभी हम सही तरह से नहीं जान पाते है की हमारे कान में किस जगह पर दर्द हो रहा है और हम इसका ट्रीटमेंट गलत जगह पर कर लेते है और इसका परिडाम गलत ही निकलता है। दोस्तों आज हम इस पोस्ट में इसी समस्या के बारे में बताने जा रहे है। इसके लिए दोस्तों आपको हमारे नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करना है।

कान में दर्द किन कारणों से होता ह,

1- कान का बहना,

2- कान में मैल जमा होना,

3- किसी भी नुकीली चीज़ को कान में डालना,

4- किसी भी दांत में दर्द होना,

5- कान में खुजली मचना,

6- कान में कीड़ा घुसना,

 

कान के दर्द से बचने के घरेलु नुक्से,

1- दोस्तों अगर आपके कान में ज्यादा दर्द है तो आप जैतून का तेल गुनगुना करके 3  से 4 बूँद कान में डाले। और दोस्तों दयान रहे की इसको आप रुई में ही भिगोकर इसका  प्रयोग करे इससे आपके कान को बेहद आराम मिलेगा।

2- वेजिटेबल तेल को गरम करके मेथी के दाने तेल में डाले और फिर इसको ठंडा होने के तुरत बाद कान में डाले इससे आपके कान के दर्द को बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा।

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/baal-kyu-safed-padte-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/11/body-kaise-badaye-in-hindi/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/09/wordpress-kya-hai-wordpress-par-apni-website-kaise-banaye/

 

3- दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा की नीम हर किसी बीमारी में काम आता है लेकिन दोस्तों क्या आपको यह पता है की यह कान के दर्द में भी काम आता है अगर आपको नहीं पता है तो आप हमारे कुछ टिप्स फॉलो करें। आपको कुछ नीम की पत्तियां लेनी है और उनको पीसकर पानी में गुनगुना काना है। तभी आपको यह पानी  डालना है जिस कान में दर्द हो रहा हो और दोतो ज्यादातर इस पानी को रुई में ही भिगोकर डाले जिससे  आपके कान में ज्यादा पानी जा सके और दोस्तों यह आपको दिन में 2 बार करना है।

4-तुलसी के पत्ते- कहा जाता है की दोस्तों तुलसी के पत्तो का रस भी कान के दर्द में काम आता है दोस्तों आपको तुलसी के पाते लेने है और उनको पीस लेना है और उनमे जो भी रस निकले ुषको गुनगुने पानी में मिक्स करके अपने कान में दाल लेना है।

5- प्याज रामबाड़ इलाज़- दोस्तों कान के दर्द में प्याज का भी ज्यादा उपयोग होता है ज्यादा नहीं दोस्तों आपको धोड़ा सा प्याज का रस निकालना है और उसको पानी में गुनगुना करके सिर्फ 2 बूँद डालना है।

6- ज्यादातर दोस्तों कान का दर्द सर्दियों में ही होता है दोस्तों जब भी ज्यादा सर्दी पड़ने पर आपके कान में दर्द हो तो पानी ले और उसको बोतल में बंद करके उसके ऊपर कपडा लपेट दे इस पानी से कान के चारो ओर शिकाई करे इससे आपके कान में कुछ आराम मिलेगा।

7- दोस्तों कान के दर्द में आम के पाते भी काम आते है दोस्तों आपको आम के पत्ते लेना है आवर उनको पीसकर उसका रस निकालकर गुनगुना कर ले और इसको दिन में 3 से 4 बार अपने कान में डाले।

एअर ड्रॉप्स,

1- Glybiotic drop- दोस्तों इस ड्राप से आपको बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा और यह ड्राप मात्र 55 रूपए का मार्किट में मिलेगा।

2- Earwel drop- अगर दोस्तों आपके कान में ज्यादा ही दर्द है तो आप इस बदरोप का प्रयोक करे इससे आपके कान में बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

कन्क्लूसन,

हैल्लो, दोस्तों तो यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों इसके बारे में आपको कुछ भी पूंछना या बताना हो तो आप कमेंट करकर पूँछ सकते है और दोस्तों अगर हमारी आज की पोस्ट आपको पसंद आई हो तो शेयर भी कर दे।

 

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

4 Replies to “Kaan ke dard ko kaise roke, gharelu upaaye in hindi

Leave a Reply