Health

Duble patle sharir ko kaise badhaye kuch aasan tips

हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप एक बार फिर से स्वागत करते है हम आपका अपनी वेबसाइट पर दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल लाये है जो आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, दोस्तों उस आर्टिकल का नाम है घर पर बॉडी या शरीर बढ़ाने के कुछ घरेलु उपाय। और दोस्तों हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया था की शराब कैसे छोड़े। तो आज का आर्टिकल शुरू करते है।

दोस्तों यह तो आपने देखा ही होगा की एक बॉडी बिल्डर और सेहत मंद लोगो की हर जगह पर चर्चा बा इज्जत होती है। और दोस्तों जो लोग पतले दुबले होते है उनकी हर जगह पर मजाक उड़ाई जाती है। और वह इस बात को सोंच सोंच कर ही परेशान हो जाते है की बॉडी कैसे बड़ाई जाये। उन लोगो को पार्टी, बार, बारात आदि पर भी जाने से सरम महशुस होती है। दोस्तों यह सब पढ़कर आपको बता ही चल गया होगा की आपकी लाइफ में क्या इम्पोर्टेन्ट है।

 

बॉडी एक या दो दिन में नहीं बन पाती और नाही घट पाती है कम से कम 1 हफ्ता तो लगी जाता है। दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएँगे जिसको फॉलो करके आप अपनी बॉडी आसानी से बना सकते है। और हम आसा करते है की आपको हमारे द्वारा बताई जाने वाली जानकारी बेहद पसंद आएगी। तो फ्रेंड्स शुरू करते है हम आज की इस पोस्ट को,

 बॉडी के लिए क्या  हानिकारक है ,

1- हस्तमैथुन [Masturbation ]- दोस्तों हस्तमैथुन एक बहुत ही बुरी और खतरनाक आदत है। आज के दौर में देखा जाए तो लगभग यह हर लड़के को होती है। दोस्तों जिसने भी इसको कंट्रोल कर लिया तो उसको कभी भी अपना शरीर या बॉडी बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। दोस्तों बॉडी कभी भी उस लड़के की नहीं बनती है जिसको  हस्तमैथुन की लत लग जाती है। इसको करने से हमारे शरीर और दिमाग पर बहुत ही ज्यादा कमजोरी आती है। दोस्तों हस्तमैथुन करने पर जो सफ़ेद पदार्थ निकलता है बाह हमारे शरीर का एक महीने का निचोड़ होता है।  और दोस्तों बाह पदार्थ बहुत सारे विटामिनो से बना हुआ होता है जिसको हम ऐसे ही बर्बाद कर देते है। जो लोग हस्तमैथुन करते है बाह एक महीने तक छोड़ने की कोसिस करे फिर आप देखिये आपकी बॉडी और आप के शरीर पर एक डैम कैसा असर पड़ता है। दोस्तों अगर आपको बॉडी बनानी ही है तो आपको यह बुरी आदत छोड़नी ही पड़ेगी।

2- धूम्रपान करना- दोस्तों अगर आप अपना शरीर या बॉडी सीरिअस में ही बनाना चाहते है तो आपको यह धूम्रपान की बुरी आदत छोड़नी ही होगी

1- गगन खाना,

2- तम्बाकु खाना,

३- सिगरेट या बीड़ी पीना,

बॉडी बढ़ाने के कुछ टिप्स

1- अपनी खाने की चीज़े बढ़ाये- दोस्तों अगर आपको बॉडी बढ़ाना है तो सबसे पहले आपको अपने खाने पर दिहान देना होगा। एक दिन में लगभग 3 से 4 बार खाना खाये। दोस्तों जो डॉक्टर शरीर बढ़ाने के लिए मेडिसिन बगेरा देता है उससे भी हमारी भूक बढ़ती है।

2- सही मात्रा में पानी पीना चाहिए- दोस्तों कभी  भी अपने शरीर में पानी की कमी न होने दे एक दिन में लगभग 5 से 6 लीटर पानी पिए दोस्तों पानी सही मात्रा में पीने से हमारे शरीर पर कोई  भी नुक्सान नहीं पहुँचता।

ये भी पढ़े 

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/baal-kyu-safed-padte-hai/

http://onlinehindimaster.com/2018/09/10/sharab-ki-lat-kaise-chode-gharelu-upaye/

3- रोज़ाना जिम जाए- बॉडी बनाने के लिए आपको एक ऐसी जिम चूस करनी है जिस जिम में ट्रेनर और बॉडी बिल्डर की देखभाल रहे।  दोस्तों वो आपके ऊपर डिपेंड करता है आप अगर मेहनत सही तरीके करोगे और रोजाना जिम जाओगे तो आपको कुछ ही दिनों में अच्छा परिडाम देखने को मिलेगा। अगर दोस्तों आप ऐसी भी जिम में जाते है जहां पर कोई भी ट्रेनर या बॉडी बिल्डर ना हो तो आप उदास न हो इसके अलाबा आप इंटरनेट पर विडिओ भी देख सकते है की बॉडी कैसे बढ़ाये।

4- दूध और दही- यह तो आपको पता ही होगा की दही और दूध बॉडी में कितने लावधायक है दोस्तों आपको खाना खाने के करीब 2 से 3 घंटे बाद सोते टाइम दूध पीना है। और अगर दोस्तों दूध को गुनगुना करके पिए उतना ही सही है। दही का प्रयोग आपको सुभय नास्ते में पराठों के साथ करना है।

5- ताज़ी फलो का सेवन करे- बॉडी बढ़ाने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरूरी है ताजा फलो का सेवन करना ज्यादातर यह फल खाये-

1- सेब खाएं,

2- अनार खाएं ,

3- अंगूर खाएं,

4- आम खाएं ,

दोस्तों सबसे ज्यादा आपको यह फल गर्मियों में खाना चाहिए।

बॉडी बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय

1- केला और दूध- दोस्तों आपको यह तो पता हो होगा की बॉडी बढ़ाने के लिए केला और दूध का प्रयोग किया जाता है, आपको कुछ केले लेने है और दूध  मिक्स करके पी लेना है और इसके लगभग 10 मिनट बाद आपको किसमिस खानी है, और इसके साथ साथ इलायची भी खाये तो और भी अच्छा होता है, दोस्तों इसके नियमित सेवन से आपकी बॉडी 20 दिनों में बन जायेगी।

2- भीगे हुए चने- दोस्तों बॉडी बढ़ाने के लिए चने भी बहुत लाबधायक होते है, इसलिए आपको रोज़ाना कम से कम 100 ग्राम चने पानी में कुछ देर भिगोकर खाने चाहिए,

3- चुकंदर- चुकंदर एक ऐसा फल होता है जो हमारी बॉडी को भी बढ़ाता है और इसके साथ साथ यह हमारे दिमाग को बढ़ाने के काम भी आता है, इसलिए दोस्तों इसका प्रयोग आपको रोज़ाना करना चाहिए।

4- सूखे हुए खजूर- शरीर को इनक्रीस करने के लिए सूखे हुए खजूर यानी छुआरे दोस्तों छुआरे हमारे शरीर के बजन बढ़ाने के काम भी आते है, इसलिए इनका प्रयोग आपको रोज़ाना करना चाहिए, लगभग 5 से 6 छुआरे दूध में सही तरीके से मिलकर खाएं।

कन्क्लूसन,

हैल्लो, फ्रेंड्स तो यह था हमारा आज का आर्टिकल दोस्तों अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पूंछना चाहिए या पता हो तो आप हमें कमेंट कर कर जरूर बताएं। और अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर भी जरूर करें।

आपके लिए जरूरी 

http://onlinehindimaster.com/2018/10/02/safed-dago-se-mukti-pane-ke-aasan-gharelu-upaay/

http://onlinehindimaster.com/2018/10/01/fast-running-karne-ke-liye-kya-khaye-or-kya-kare-hindi-tips/

                                                          धन्यबाद

Miraj Khan
Hello Friends My Name is Miraj Khan and My Blog Onlinehindimaster.com. I Share My Real Experiences Knowledge in Hindi on This Blog. I Write Some Category on This Blog. Adsense, Blogging, WordPress, Internet, Health And Festivals.

3 Replies to “Duble patle sharir ko kaise badhaye kuch aasan tips

Leave a Reply